नई दिल्ली । अमेरिका के एयरपोर्ट्स पर 5जी इंटरनेट सर्विस लागू हो रही है। इससे एअर इंडिया की फ्लाइट सर्विस प्रभावित होने वाली है। कुछ फ्लाइट को एअर इंडिया ने रद्द कर दिया है वहीं कुछ का समय बदला गया है। इसकी जानकारी एअर इंडिया ने दी है। एअर इंडिया के अलावा एमीरेटस ने भी चिंता जताते हुए फ्लाइट्स को सस्पेंड किया है। आल नीप्पोन एयरवेज जापान एयरलाइंस ने भी यूएस की फ्लाइट्स सस्पेंड की हैं।
 एअर इंडिया की आज चार फ्लाइट इससे प्रभावित हो रही हैं, जिनकी जानकारी उनके ट्विटर हैंडल पर दी गई है। अमेरिका में जो नई सी बेंड 5जी सर्विस शुरू हुई है उससे कई एयरक्राफ्ट बेकार हो जाएंगे। अमेरिकी विमानन नियामक संघीय उड्डयन प्रशासन (एफएए) ने पहले ही अपने बयान में बताया था कि 5जी इंटरफेस की वजह से एयरक्राफ्ट का रेडियो अल्टीमीटर इंजन और ब्रेकिंग सिस्टम पर असर डाल सकता है, जिससे वह लैंडिंग मोड में ना आए। इससे एयरक्राफ्ट रनवे पर रुके ना इसकी आशंका है।इसके बारे में एफएए  को लिखकर चिंता भी जताई गई है। यह लेटर यूएस आधारित एयरलाइंस ग्रुप ने लिखा है। इसमें कहा गया है कि 5जी की वजह से भयंकर विमानन संकट आ सकता है। इस ग्रुप में यूनाइटेड एयरलाइंस, अमे‎रिकन एयरलाइंस, डेल्टा एयरलाइंसऔर फेडएक्स शामिल हैं। बता दें कि एअर इंडिया के अलावा यूनाइटेड एयरलाइंस और अमेरिकन एयरलाइंस भी अमेरिका और भारत के बीच उड़ान भरती है। एयरलाइंस ग्रुप का कहना है कि 5जी को पूरे यूएस में कहीं भी लागू किया जा सकता है। लेकिन एयरपोर्ट रनवे से 2 मील दूर तक इसको लागू नहीं किया जाना चाहिए।
एअर इंडिया ने इसके बारे में ट्वीट किया था कि अमेरिका में 5जी लागू होने की वजह से यूएस की फ्लाइट पर असर पड़ेगा। फ्लाइट्स को कैंसिल किया गया है। वहीं कुछ फ्लाइट्स का समय बदला गया है, इनमें एयरक्राफ्ट को भी बदला जाएगा। 5जी लागू होने पर एमीरेटस ने भी चिंता जताई है। उन्होंने भी कुछ फ्लाइट्स को सस्पेंड किया है। इसमें बोस्टन, डेल्लास, हाउस्टन, ओलांडो,  ‎मियामी, ‎शिकागो, सेटल और  सेनफ्रां‎‎सिस्को की फ्लाइट्स को सस्पेंड किया गया है।