भोपाल : मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने नेताजी सुभाष चन्द्र बोस की जयंती पर मुख्यमंत्री निवास कार्यालय के सभाकक्ष में नेताजी के चित्र पर माल्यार्पण कर उन्हें नमन किया।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने नेताजी सुभाष चन्द्र बोस का स्मरण करते हुए ट्वीट किया कि - “महानायक नेताजी सुभाष चन्द्र बोस ने ‘तुम मुझे खून दो, मैं तुम्हें आजादी दूँगा' का नारा देकर प्रत्येक भारतीय के हृदय में स्वतंत्रता के लिए एक नई ज्वाला प्रज्जवलित की। समर्थ, शिक्षित, समृद्ध भारत का निर्माण ही उनके प्रति हम सबकी सच्ची श्रद्धांजलि होगी। परतंत्रता की बेड़ियों को तोड़ने के लिए अपना सम्पूर्ण जीवन होम कर देने वाले राष्ट्र के वीर सपूत, नेताजी सुभाष चंद्र बोस जी की जयंती पर कोटिश: नमन।“

नेता जी सुभाष चन्द्र बोस  भारत के स्वतन्त्रता संग्राम के अग्रणी नेता थे। नेताजी का जन्म 23 जनवरी  1897 को ओडिसा के कटक में हुआ था। अंग्रेज़ों के खिलाफ लड़ने के लिये, उन्होंने  आज़ाद हिन्द फौज का गठन किया था। उनके द्वारा दिया गया जय हिंद का नारा भारत का राष्ट्रीय नारा बन गया। देशवासी उन्हें  नेता जी के नाम से सम्बोधित करते हैं। नेताजी ने 5 जुलाई 1943 को सिंगापुर के टाउन हाल के सामने 'सुप्रीम कमाण्डर' के रूप में सेना को “ दिल्ली चलो” का नारा दिया और ब्रिटिश एवं कामनवेल्थ सेना से बर्मा सहित इंफाल और कोहिमा में एक साथ जमकर मोर्चा लिया। सुभाष चन्द्र बोस ने 21 अक्टूबर 1943 को आज़ाद हिन्द फौज के सर्वोच्च सेनापति की हैसियत से स्वतंत्र भारत की अस्थायी सरकार बनायी।