मनीला | फिलीपीन की राजधानी मनीला के पास एक अशांत ज्वालामुखी ने 26 मार्च को एक फाइटोमैग्मैटिक विस्फोट के बाद गुरुवार को मैग्मैटिक गैसों और भाप को उगल दिया।  फिलीपीन इंस्टीट्यूट ऑफ वोल्केनोलॉजी एंड सीस्मोलॉजी ने कहा कि उसने ताल ज्वालामुखी के मुख्य गड्ढे से सुबह 10.39 बजे एक फाइटोमैग्मैटिक फटने को रिकॉर्ड किया।

जब मैग्मा और पानी परस्पर क्रिया करते हैं, तो भाप और पाइरोक्लास्टिक के टुकड़े बाहर निकल जाते हैं। विस्फोट से पहले, संस्थान ने किसी भी ज्वालामुखी भूकंप का पता नहीं लगाया था। लेकिन यह नोट किया गया कि 'निम्न-स्तर की पृष्ठभूमि का कंपन' बुधवार से जारी है। ज्वालामुखी द्वीप मनीला से 66 किमी दक्षिण में बटांगस प्रांत में स्थित है।

26 मार्च को, संस्थान ने ज्वालामुखीय गतिविधि के चेतावनी स्तर को एक फ्ऱीटोमैग्मैटिक विस्फोट के बाद 5 के पैमाने पर 3 तक बढ़ा दिया। सरकार ने ज्वालामुखी के आसपास के 18 गांवों से 7,000 से अधिक लोगों को निकाला है।

ताल ज्वालामुखी, फिलीपींस में सबसे सक्रिय ज्वालामुखियों में से एक है जो पिछली बार जनवरी 2020 में फटा था, इसने लगभग 380,000 ग्रामीणों को विस्थापित कर दिया और आसपास के प्रांतों में कई खेतों, घरों और सड़कों को नष्ट कर दिया।