नई दिल्ली । केजरीवाल सरकार अपने स्कूलों में पढ़ने वाले सभी बच्चों को समान और समावेशी शिक्षा देने के लिए प्रतिबद्ध है। इस दिशा में शुक्रवार को 'प्रतिभा प्रोत्साहन योजना' के तहत दिल्ली के शिक्षा मंत्री व उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने दिल्ली सरकार के स्कूलों में 8वीं से 12वीं तक के सभी विशेष आवश्यकता वाले बच्चों को लैपटॉप-टेबलेट वितरित किये। साथ ही विशेष आवश्यकता वाले बच्चों को स्पोर्ट्स किट्स व टीचिंग-लर्निंग  मटेरियल भी वितरित किए गए| इस मौके पर बच्चों की भावना की सराहना करते हुए, श्री सिसोदिया ने कहा कि "विशेष आवश्यकता वाले बच्चों में सीखने की तत्परता होती हैं लेकिन वे अक्सर जीवन में कई जगह चुनौतियों का सामना करते हैं जो उनके विकास में बाधा डालते हैं। “प्रतिभा प्रोत्साहन योजना” हमारे स्कूलों में पढ़ रहे विशेष आवश्यकता वाले बच्चों को सपोर्ट करने और उनकी दक्षता बढ़ाने में मदद करने के लिए केजरीवाल सरकार का एक प्रयास है।” उन्होंने कहा कि यह प्रयास निश्चित रूप से उन्हें बेहतर जीवन जीने में मदद करेगा।
श्री सिसोदिया ने कहा कि विशेष आवश्यकता वाले बच्चे सीखने के लिए इतना प्रयास करते हैं  इसलिए हमारा भी ये कर्तव्य बनता है कि हम उन्हें हर संभव सहायता प्रदान करें। उन्हें किसी भी कीमत पर खुद को अकेला महसूस नहीं करना चाहिए। उन्होंने कहा,  कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल जी का मानना है कि अगर प्रकृति ने किसी व्यक्ति को कम दिया है तो उन्हें ज्यादा मुहैया कराना और हर जरूरत में उनका साथ देना सरकार का कर्तव्य है। और हम मुख्यमंत्री जी के इसी विजन का अनुसरण कर रहे हैं।"
ज्ञात हो कि इन बच्चों को शिक्षण सामग्री वितरण के साथ-साथ त्यागराज स्टेडियम में एक विशेष प्रदर्शनी भी आयोजित की गई थी जिसमें दिल्ली के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों के आर्ट, क्राफ्ट, बिज़नेस ब्लास्टर्स,  प्री-वोकेशनल, वोकेशनल आदि काम को भी प्रदर्शित किया गया। आज 2955 विद्यार्थियों को टेबलेट वितरित किये गए, 1864 बच्चों को आर्ट एंड क्राफ्ट, स्पोर्ट्स जैसे कार्यक्रमो के लिए सामग्री वितरित की गई|   
-क्या है केजरीवाल सरकार की ‘प्रतिभा प्रोत्साहन योजना’
केजरीवाल सरकार की “प्रतिभा प्रोत्साहन योजना” का उद्देश्य विशेष आवश्यकता वाले बच्चों के लर्निंग व डेवलपमेंट के बीच के अंतर को खत्म करने के लिए उपयुक्त सहायता, उपकरण और शिक्षण सामग्री देकर उनकी मदद करना है| ये योजना 21 श्रेणियों के तहत विशेष आवश्यकता वाले बच्चों को कवर करती है और उनकी सीखने की क्षमता को बढ़ाने में मदद करती है। प्रतिभा प्रोत्साहन योजना के माध्यम से स्पेशल एजुकेशन टीचर्स (SET) इन बच्चों की सामाजिक और क्रिएटिव सोच को बढ़ने पर भी काम करते हैं। आने वाले वर्षों में इस स्कीम का लक्ष्य दिल्ली के हर CWSN बच्चे को इससे जोड़ने का हैं।
-’प्रतिभा प्रोत्साहन योजना’ कैसे करती है विशेष आवश्यकता वाले बच्चों की मदद
-> दिल्ली के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले विशेष आवश्यकता वाले बच्चों को सपोर्टिंग मटेरियल, उपकरण और शिक्षण सामग्री की सुविधा।
-> विशेष आवश्यकता वाले बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिए बेहतर ढंग से काम करना
-> बच्चों की अपस्किलिंग करना स्वयं व अपने परिवार को सशक्त बनाने में मदद करना
-> बच्चों को उनकी पूरी क्षमता का उपयोग करने से रोकने वाली बाधाओं को दूर करना।