अम्बिकापुर : किसान न्याय योजना की पहली किश्त की राशि 38 करोड़ 82 लाख खातों में  अंतरितमुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने शनिवार को खरीफ वर्ष 2021 22 हेतु राजीव गांधी किसान न्याय योजना की पहली किस्त की राशि का अंतरण डीबीटी के माध्यम से किया। श्री बघेल ने स्व राजीव गांधी की पुण्यतिथि एवं आतंकवाद निरोधी दिवस के अवसर पर आतंकवाद से डटकर मुकबला करने शपथ दिलाई। मुख्यमंत्री निवास कार्यालय में आयोजित कार्यक्रम में राजस्व मंत्री श्री जयसिंह अग्रवाल, मुख्य सचिव श्री अमिताभ जैन सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे। अम्बिकापुर के सर्किट हाउस में आयोजित जिला स्तरीय कार्यक्रम के मुख्य अतिथि पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्री टीएस सिंहदेव सहित अन्य जनप्रतिनिधियी ने भारत रत्न स्वर्गीय राजीव गांधी की पुण्य तिथि पर उन्हें स्मरण एवं नमन करते हुए उनकी छाया चित्र पर पुष्प अर्पित किए। राजीव गांधी किसान न्याय योजना की पहली किष्त की राषि जिले के 48596 किसानों के खाते में 38 करोड़ 82 हजार 630 रुपये की राषि अंतरित किया गया।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मंत्री श्री सिंहदेव ने कहा कि स्व राजीव गांधी ने 21 वीं सदी के भारत का सपना देखा था जिसमे आधुनिक आईटी युग की परिकल्पना, निचले तबके तक योजनों का लाभ पहुंचाना प्रमुख है। श्री गांधी के विजन को ध्यान में रख हमारी सरकार बड़ा लक्ष्य आगे रख कर काम कर रही है। चाहे राजीव गांधी किसान न्याय योजना हो, गोधन न्याय योजना हो या राजीव गांधी कृषि भूमिहीन मजदूर न्याय योजना हो सभी का लक्ष्य बड़ा है और लोगांे को आर्थिक रूप से सशक्त करना है। उन्होंने कहा कि जिस प्रकार सूचना का धिकार, शिक्षा का अधिकार, रोजगार के अधिकार को कानूनी मान्यता दी गई है उसी प्रकार स्वास्थ्य का अधिकार भी मिले इस पर भी पहल किया जा रहा है। प्रदेश की जनता की एक न्यूनतम आमदनी तय करने की दिशा में किसान न्याय योजना के तहत धान का न्यूनतम समर्थन मूल्य, तेंदुपत्ता संग्रहण दर 4000 रुपये प्रति मानक बोरा, 63 प्रकार के वनोपज का न्यूनतम समर्थन मूल्य तथा कोदो कुटकी का भी न्यूनतम समर्थन मूल्य में खरीदी किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि सब मिलकर काम करेंगे तो संतोष के भाव का अनुभव करेंगे।
लुंड्रा विधायक डॉ प्रीतम राम ने कहा की  तीनो योजना के तहत सरगुज़ा ज़िले के किसानों, पशुपालको और मजदूरों के खाते में राशि का अंतरण किया गया जो योजना की  सफलता का प्रमाण है। तीनो योजनों में हितग्राहियो को लाभ मिल रहा है। प्रदेश में सभी  योजनाओ में अच्छा काम हो रहा है। इन्हें गति देकर आगे बढ़ाना है। उन्होंने कहा कि सब को विश्वास है कि सरकार जो कहती है वह करती है। कलेक्टर श्री संजीव कुमार झा ने कहा कि जिले के 48596 किसानों के खाते में 38 करोड 82 लाख रुपये की डीबीटी किया गया। आंकड़ो से पता चलता है कि किसानों की संख्या, पंजीकृत रकबा तथा राशि में लगातार वृद्धि होती जा रही है। इन योजनाओं से फायदा मिलने से किसानों के लिए मील का पत्थर साबित  हो रहा है।
इस अवसर पर छत्तीसगढ़ आदिवासी स्थानीय स्वास्थ्य परम्परा व औषधि पादप बोर्ड के अध्यक्ष श्री बालकृष्ण पाठक, महापौर डॉ अजय तिर्की, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती मधु सिंह, उपाध्यक्ष श्री आदित्येश्वर शरण सिंहदेव, जिला पंचायत सदस्य श्री राकेश गुप्ता, पार्षद श्री द्वितेंद मिश्रा जिला पंचायत सीईओ श्री विनय कुमार लंगेह, नगर निगम आयुक्त श्री विजय दया राम के. सहित अन्य जनप्रतिनिधि, अधिकारी-कर्मचारी एवं हितग्राही उपस्थित थे।