भोपाल । मप्र में पंचायत और नगरीय निकाय चुनावों के साथ ही विधानसभा चुनाव की तैयारियों में राजनीतिक पार्टियां जुट गई है। फिलहाल भाजपा चुनावी तैयारी में सबसे आगे है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा ने सत्ता और संगठन के साथ समन्वय बनाकर मैदानी चौसर बिछा दी है। इसी कड़ी में भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष 1 जून से तीन दिन तक प्रदेश के प्रवास पर रहेंगे। उनका यह दौरा सियासी मायनों में महत्वपूर्ण है माना जा रहा है। उनका दौरा उस समय हो रहा है, जब प्रदेश में चुनावों का सिलसिला शुरू होने वाला है। पंचायत, नगरीय निकाय और विधानसभा चुनाव होना हैं। भाजपा इलेक्शन मोड पर आ चुकी है, इसलिए पार्टी की तैयारियों से लेकर सरकार की योजनाओं को लेकर हर वोटर्स तक पहुंचाने के लिए राज्य के पदाधिकारियों से चर्चा करेंगे। उनका यह दौरा मिशन-2023 के साथ आगामी लोकसभा चुनाव की तैयारियों के लिहाज से महत्वपूर्ण माना जा रहा है।

एक तीर से दो निशाने
भाजपा के रणनीतिकारों ने एक तीर से दो निशाने लगाने की रणनीति के तहत मिशन-2023 के अलावा आगामी लोकसभा चुनाव के लिए भी अभियान शुरू कर दिया है। रणनीतिकार विधानसभा और लोकसभा चुनाव के लिए तैयार रोडमैप के सहारे पार्टी को जमीनी स्तर पर लगातार सक्रिय रखना चाहते हंै। इसके लिए बूथ की मजबूती पर फोकस किया जा रहा है। ऐसे में भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष का यह दौरा प्रदेश संगठन के कामकाज को तेज गति देगा। इसके लिए वे प्रदेश कार्यसमिति के सदस्यों के सभी सीधी चर्चा करेंगे।

हर मोर्चे को गिनाई जाएगी सरकार की उपलब्धियों
नड्डा का दौरा इसलिए भी खास माना जा रहा है कि भाजपा मोदी सरकार के 8 साल के सफर का उत्सव 30 मई से 14 जून तक मनाएगी। 'सेवा, सुशासन और गरीब कल्याणÓ के नारे के जरिए आम लोगों के बीच पहुंचने की तैयारी है। सभी जनप्रतिनिधियों को गांव-गांव जाने और लोगों से संपर्क करने को कहा गया है। विधानसभा चुनाव 2023 और लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर भाजपा तैयारी में जुटी है। ऐसे में हर मोर्चे को सरकार की उपलब्धियों को जन-जन तक पहुंचाने की जिम्मेदारी दी गई है, इसलिए सभी सांसद, मंत्री विधायक, नगर निगम, नगर पालिका अध्यक्ष, जिला पंचायत अध्यक्ष समेत अन्य जनप्रतिनिधियों को इन कार्यक्रमों में भाग लेने के निर्देश पार्टी की तरफ से दिए गए हैं।

1 जून को भोपाल में कार्यकर्ता सम्मेलन
जेपी नड्डा 1 जून को भोपाल में प्रदेश की कार्यसमिति व कार्यकर्ताओं के बड़े सम्मेलन का मार्गदर्शन करेंगे। 2 जून को जबलपुर में भारतीय जनता युवा मोर्चा के यूथ कनेक्ट अभियान के अंतर्गत युवाओं संवाद के बड़े आयोजन में शामिल होंगे। 3 जून को जबलपुर से वापस लौटेंगे। उनके स्वागत के लिए भारतीय जनता पार्टी मध्यप्रदेश तैयारियों में जुटी है।

आज  से राष्ट्रपति का दौरा
राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद 27-29 मई तक मध्य प्रदेश के दौरे पर रहेंगे। 27 मई को भोपाल पहुंचने पर राष्ट्रपति का स्वागत मध्य प्रदेश के राज्यपाल मंगूभाई पटेल और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान करेंगे। अगले दिन 28 मई को भोपाल में स्वास्थ्य संस्थाओं के भूमिपूजन कार्यक्रम में भाग लेंगे। इसके बाद राष्ट्रपति 29 मई की सुबह भोपाल से उज्जैन जाएंगे। यहां राष्ट्रपति कालिदास अकादमी में अखिल भारतीय आयुर्वेद सम्मेलन के प्रतिभागियों को संबोधित करेंगे। राष्ट्रपति महाकाल मंदिर में पूजा भी करेंगे। इसके बाद दोपहर में राष्ट्रपति इंदौर होते हुए दिल्ली के लिए रवाना होंगे।

31 मई को पीएम का कार्यक्रम
31 मई को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी प्रदेश को सौगात देने जा रहे हैं। प्रधानमंत्री इस दिन किसान सम्मान निधि समेत आवास योजना के हितग्राहियों को हित लाभ देंगे। वो कुछ हितग्राहियों से संवाद भी करेंगे। इस सिलसिले में हाल ही में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भी बैठक की। सीएम ने सभी जिलों को कार्यक्रम के लिए तैयारी करने के निर्देश दिए हैं। ये कार्यक्रम भोपाल के मिंटो हॉल में आयोजित किया जाएगा। जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वर्चुअली जुड़ेंगे।