यूक्रेन पर हमला करने वाले रूस के साथ पाकिस्तान ने सौदा किया है। इस सौदे के तहत पाकिस्तान बीस लाख मीट्रिक टन गेहूं के खरीदने वाला है। इसके लिए इस्लामाबाद की ओर से मास्को को नकद भुगतान किया जाएगा। बता दें कि यूक्रेन पर हमले को लेकर रूस के खिलाफ अनेकों प्रतिबंध लगाए गए हैं जिससे व्लादीमिर पुतिन सरकार के साथ इसके व्यापार पर प्रभाव पड़ा है।
प्रमुख इकोनामिक कमिटी ने यह फैसला लिया है जिसमें खाद्य तेलों के निर्यात पर अतिरिक्त कस्टम ड्यूटी को माफ कर दिया गया है। वित्त मंत्रालय के अनुसार, इस समिति ने रूस से बीस लाख मीट्रिक टन गेहूं के आयात की अनुमति दी है। उल्लेखनीय है कि पाकिस्तान में भी श्रीलंका की तरह महंगाई के चलते हालात बदतर होते जा रहे हैं।

खाद्य उत्पादन अपेक्षा से कम हो रहा है। ऐसे में सरकार के लिए खाद्य तेल, गेहूं, चीनी, चाय और दालों सहित प्रमुख खाद्य पदार्थों का आयात बेहद जरूरी हो गया है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता असीम इफ्तिखार ने कहा कि सरकार के पास आर्थिक और व्यापारिक संबंधों के विस्तार के लिए राष्ट्रीय हित से प्रेरित एक खुली नीति है।पाकिस्तान के वित्त मंत्रालय ने कहा, 'इकोनामिक कोआर्डिनेशन कमिटी ने गर्वंमेंट टू गर्वंमेंट बेसिस पर रूस से 20 लाख मीट्रिक टन गेहूं के आयात की अनुमति दे दी है।'