भोपाल। सीएम शिवराज सिंह चौहान ने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर सामूहिक योग कार्यक्रम में अपने निवास पर विद्यार्थियों के साथ योग किया। इस अवसर पर उन्होंने छात्र-छात्राओं को रोज योग करने का संकल्प दिलाया। इस दौरान उन्होंने मध्य प्रदेश में योग आयोग बनाने का ऐलान किया। उन्होंने कहा कि इसकी हमने पूरी तैयारी कर ली है। स्कूलों में भी बच्चों को योग की शिक्षा दी जाएगी। सीएम शिवराज ने कहा कि पिछले साल कोरोना के चलते हम सब योग का कार्यक्रम नहीं कर पाए। मैं भी कोविड संक्रमित हो गया था, लेकिन योग और प्राणायाम के कारण मेरे शरीर पर उसका अधिक प्रभाव नहीं पड़ा।
सीएम शिवराज का कहना है कि योग और प्राणायाम से हमें अपार ऊर्जा की प्राप्ति होती है। मेरे आग्रह है कि अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर और प्रतिदिन योग कीजिए, इससे आपका शरीर स्वस्थ रहेगा और बुद्धि प्रखर होगी। मुख्यमंत्री ने कहा, ‘हमारा यह शरीर मंदिर है, हमें इसके लिए प्रतिदिन कम से कम 45 मिनट अवश्य निकालना चाहिए। 1998 में मेरा भयानक एक्सीडेंट हुआ था और मुझे नहीं लगता था कि फिर से चल-फिर भी सकूंगा। मैं अब भी 18-18 घंटे काम बिना थके योग के कारण कर सकता हूं।’
 नर्मदापुरम जिले में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का आयोजन पर्यटन की थीम को लेकर किया गया। इस दौरान जिले के प्रमुख पर्यटन स्थलों, शिक्षण संस्थाओं पर नागरिकों और स्कूल कॉलेज विद्यार्थियों ने योग अभ्यास किया। कार्यक्रम के तहत पचमढ़ी में प्रदेश की सबसे ऊंची चोटी धूपगढ़ पहाड़ी, बायसन लॉज, इटारसी के ऐतिहासिक स्थल तिलक सिंदूर के साथ विश्व प्रसिद्ध सेठानी घाट सहित अनेक स्थानों पर योग सत्र आयोजित हुए। नर्मदापुरम जिले को वन डिस्टिक वन प्रोग्राम के तहत टूरिज्म के लिए चयनित किया गया है। जिला प्रशासन द्वारा टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए प्रमुख दर्शनीय स्थलों पर अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया। जिले में आजादी के अमृत महोत्सव के तहत 75 स्थानों पर विशेष आयोजन किए गए। इनमें पुरातत्वीय एवं पर्यटन की दृष्टि से अपना विशेष स्थान रखने वाले स्थलों पर भी योग सत्र आयोजित हुए।
  इस दौरान सतपुड़ा की रानी पचमढ़ी में धूपगढ़ की पहाड़ी के मनोरम वातावरण में पर्यटक, नागरिकों एवं स्कूली बच्चों ने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम में सहभागिता की। इसके अलावा नर्मदा के प्रसिद्ध सेठानी घाट, इटारसी के प्रसिद्ध पौराणिक स्थल तिलक सिंदूर, बायसन लॉज पचमढ़ी, नर्मदा तवा संगम बांद्राभान सहित स्कूल कॉलेजों में भी योग के आयोजन हुए जिसमें योग साधना के साथ ही सूर्य नमस्कार सहित योगासन किए गए। योगाभ्यास के कार्यक्रमों में बुजुर्गों से लेकर नन्हे मुन्ने स्कूल विद्यार्थी भी शामिल हुए।