मजबूत वैश्विक रुख के बीच बुधवार को दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना 475 रुपये की तेजी के साथ 55,955 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया। पिछले कारोबार में सोना 55,480 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था। चांदी में 1,225 रुपये की गिरावट हुई। विदेशी बाजार में सोना बढ़त के साथ 1,833 डॉलर प्रति औंस पर चल रहा था जबकि चांदी मामूली तेजी के साथ 21.04 डॉलर प्रति औंस पर चल रही थी।

मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज में लगातार दो दिनों तक खुदरा कारोबार के निचले स्तर पर रहने के बाद आज भारतीय बाजारों में सोने और चांदी की कीमतों में मिलाजुला रुख दिखा। जहां मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज पर सोने की कीमतों में शुरुआती गिरावट देखी गई, वहीं दूसरे सत्र में भाव में सुधार होने लगा।

सोने के भाव में मजबूती

5 अप्रैल, 2023 को परिपक्व होने वाले सोने के शुरुआती वायदा भाव में 47 रुपये या 0.08 प्रतिशत की मामूली गिरावट देखी गई और यह 55,774 रुपये प्रति 10 ग्राम पर कारोबार कर रहा था। बाद में रेट मजबूत होकर 55,870 रुपये पर आ गया। अमेरिकी मुद्रास्फीति की बढ़ती चिंताओं के बीच मजबूत अमेरिकी डॉलर और अमेरिकी फेडरल रिजर्व के आक्रामक रुख के कारण सोने की कीमतें बिकवाली के दबाव में हैं और लगभग 2 महीने के निचले स्तर पर बनी हुई हैं।

सोने की कीमत कल घरेलू बाजार में 55,402 रुपये प्रति 10 ग्राम पर खुली और आज सुबह के सत्र में और निचले स्तर पर पहुंच गई। अंतरराष्ट्रीय हाजिर बाजार में भी सोने की कीमत में सुधार हुआ और मंगलवार के सत्र में सुबह के कारोबार में यह 1,813.94 डॉलर प्रति औंस के निचले स्तर पर पहुंच गई। हालांकि, यूएस फेड द्वारा ब्याज दर में वृद्धि की अटकलों के कारण अमेरिकी डॉलर की दर मजबूत बनी रही।

अमेरिकी आर्थिक आंकड़ों के कारण सोने की कीमतों पर गहरा दबाव है, जिसने अमेरिकी फेड अधिकारियों के बीच मुद्रास्फीति की आशंका को बढ़ा दिया है। यूएस फेड द्वारा ब्याज दरों में अपेक्षित वृद्धि के कारण अमेरिकी डॉलर की दरों में भी तेजी आई है और डॉलर इंडेक्स 105 के स्तर पर चढ़ गया है।