ऑनलाइन पेमेंट ने लोगों की जिंदगी को काफी आसान बना दिया है। आप बड़ी मात्रा में कैश के बिना आसानी से किसी को भी मोबाइल के जरिए भुगतान कर सकते हैं, लेकिन कई लोगों के मन में ये सवाल उठता है कि यूपीआई के जरिए भुगतान की लिमिट क्या है? बता दें, ये बैंक के अनुसार बदलती है। एचडीएफसी, आईसीआईसीआई और अन्य बैंकों द्वारा इसकी अलग-अलग लिमिट सेट की हुई है। आप इसी लिमिट से अधिक पैसे का लेनदेन नहीं कर सकते हैं।

क्या है UPI?

नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) के मुताबिक, यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) एक ऐसी प्रणाली है, जिसमें एक ही मोबाइल ऐप के जरिए आसानी से अपने कई बैंकिंग अकाउंट को जोड़ सकते हैं। इसकी सबसे बड़ी खासियत यह है कि आपको जिस व्यक्ति को पैसे भेजने हैं। केवल उसका नंबर दर्ज कर अपना यूपीआई पिन डालकर आसानी से पैसे भेज सकते हैं।यूपीआई के जरिए कोई भी व्यक्ति एक दिन में अपने खाते से अधिकतम एक लाख रुपये भेज सकता है। हालांकि,बैंकों के अनुसार से लिमिट बदलती रहती है। गूगलपे ने देश के प्रमुख बैंकों की यूपीआई लिमिट की पूरी लिस्ट जारी की है।

गूगलपे पर बैंकों की यूपीआई भुगतान की लिमिट

  1. भारतीय स्टेट बैंक में यूपीआई लेनदेन की लिमिट एक लाख रुपये है।
  2. एचडीएफसी बैंक में यूपीआई लेनदेन की लिमिट एक लाख रुपये तय की गई है। हालांकि, नए ग्राहकों के लिए ये लिमिट पांच हजार रुपये है।
  3. आईसीआईसीआई बैंक के ग्राहक यूपीआई से 10,000 रुपये तक का लेनदेन कर सकते हैं, लेकिन गूगल पे यूजर्स के लिए ये सीमा 25,000 रुपये तय की गई।
  4. एक्सिस बैंक द्वारा यूपीआई लेनदेन की सीमा को एक लाख रुपये तय किया गया है।
  5. बैंक ऑफ बड़ौदा द्वारा यूपीआई लेनदेन की सीमा को 25,000 रुपये तय किया गया है।