Gold Price : घरेलू और अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने की कीमतें दो महीने के निचले स्तर तक गिरने के बाद फिर से मजबूत होने लगी हैं। मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर अप्रैल 2023 के लिए गोल्ड फ्यूचर कल 55,737 प्रति 10 ग्राम स्तर पर समाप्त हुआ। अगर साप्ताहिक आधार पर देखें तो सोने की कीमत लगभग 0.54 प्रतिशत कम हो चुकी है।Gold Silver Price Today भारतीय बाजार के उलट, अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने की कीमत 2 प्रतिशत अधिक रही और लगभग 1,848 डॉलर प्रति औंस के स्तर पर बंद हुई। अमेरिकी डॉलर की दरों में सुधार और प्रतिरोध स्तर से डॉलर सूचकांक के टूटने के बाद इस सप्ताह दुनिया भर में सोने की कीमतों में वापस उछाल आया।

क्या है सोने की कीमत

सोने की दरों में तत्काल समर्थन 1,835 डॉलर के स्तर पर है, जबकि कीमती बुलियन धातु के लिए प्रमुख समर्थन 1,810 डॉलर है। MCX पर सोने की कीमत के लिए तत्काल समर्थन 55,300 रुपये प्रति 10 ग्राम पर रखा जा सकता है, जबकि सोने के लिए प्रमुख आधार 55,000 रुपये पर बने रहने की उम्मीद है।सोने की कीमत 56,200 के स्तर पर प्रतिरोध का सामना कर रही है। इंटरनेशनल स्पॉट मार्केट में 1,860 डॉलर तत्काल बाधा है, जबकि1,890 डॉलर प्रति औंस प्रमुख प्रतिरोध है।

बुलियन एक्सचेंज में रजिस्टर्ड सोने के करोबारी मंयक देवमूर्ति का कहना है कि अमेरिकी डॉलर में तेजी अगले सप्ताह जारी रह सकती है, जिससे सोने और चांदी की कीमत में उतार-चढ़ाव बना रह सकता है।उनका मानना है कि अमेरिकी डॉलर की पर्चेसिंग घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय बाजार में सोने की कीमत में वृद्धि के प्रमुख कारणों में से एक थी। पिछले हफ्ते डॉलर इंडेक्स 105 के स्तर से ऊपर बढ़ गया, लेकिन वहां बने रहना मुश्किल रहा, जिससे सोने की कीमतों को मजबूती मिली।