अमेजन की क्लाउड सर्विस अमेजन वेब सर्विस ने एक नया अपडेट जारी किया है। कंपनी ने भारत में क्लाउड इन्फ्रास्ट्रक्चर में अपने निवेश को लेकर जानकारी दी है। कंपनी ने कहा है कि वह साल 2030 तक क्लाउड इन्फ्रास्ट्रक्चर में 12.7 बिलियन डॉलर (करीब 1,05,600 करोड़ रुपये) की निवेश योजना पर काम कर रही है। कंपनी ने कहा है कि निवेश की यह योजना भारत में क्वलाउड सर्विस की बढ़ती मांग को देखते हुए बनाई जा रही है।

क्या है अमेजन वेब सर्विस

दरअसल अमेजन की क्लाउड सर्विस बिल्डिंग ब्लॉक्स के रूप में सेवाएं देती है। इन बिल्डिंग ब्लॉक्स का इस्तेमाल क्लाउड में किसी भी तरह के एप्लीकेशन को बनाने के लिए किया जाता है।

कंपनी का निवेश नई नौकरियों के लाएगा अवसर

कंपनी ने अपनी निवेश योजना को लेकर आगे जानकारी देते हुए कहा है कि डेटा सेंटर इन्फ्रास्ट्रक्चर में निवेश से भारत में नई नौकरियों के अवसर होगें।

कंपनी की इस योजना से भारत में हर साल औसत 1,31,700 (full-time equivalent)नौकरियां दी जाएंगी। अमेजन के इस योजना के साथ भारत में कंस्ट्रक्शन, फैसेलिटी मेनटेनेंस, इंजीनियरिंग, टेलीकम्युनिकेशन और दूसरे फिल्ड की नौकरियों के अवसर होंगे।

भारत में कंपनी के दो डेटा सेंटर इन्फ्रास्क्ट्रचर

बता दें कंपनी के भारत में दो डेटा सेंटर इन्फ्रास्क्ट्रचर हैं। साल 2016 में एडब्लूएस एशिया पैसिफिक मुंबई रिजन लॉन्च हुआ था, जबकि दूसरा एडब्लूएस एशिया पैसिफिक हैदराबाद रिजन नवंबर 2022 में लॉन्च हुआ एडब्लूएस एशिया पेसिफिक मुंबई रिजन में कंपनी ने साल 2016 से 2022 तक 30,900 करोड़ से ज्यादा का निवेश किया है।

कंपनी के इस निवेश ने भारत में सालाना लगभग 39,500 (full-time equivalent) नौकरियों के अवसर दिए।