नई दिल्ली । वर्तमान समय में दुनिया भर में हर साल 10 मिलियन कैंसर के नए मामले सामने आते हैं। बीमारी के प्रति जागरुकता न होने के कारण कई लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ती है। यह कहना है विश्व स्वास्थ्य संगठन का।  कैंसर के शुरुआती लक्षण थकान, खांसी, सांस लेने में परेशानी होना, निगलने में दिक्कत होना,  त्वचा पर गांठ महसूस होना,  वजन बढ़ना या फिर कम होना, त्वचा का रंग बदलना और रात में पसीना आना, मांसपेशियों में दर्द होते रहना, मल में खून आना जैसे कई कारण हो सकते हैं। इसके बढ़ने के कई कारण होते हैं। शरीर में कुछ सेल जब अनियंत्रित रुप से बढ़ने लगे तो कैंसर की शुरुआत होती है। अनियंत्रित तौर पर बढ़ने वाली यह कोशिकाएं पूरे शरीर में फैलकर शरीर के बाकी सेल्स को भी नुकसान पहुंचाती हैं। इसके शुरुआती लक्षणों पर गौर करके बीमारी से काफी हद तक बचा जा सकता है।हालांकि कुछ अनुवांशिक कारणों से भी यह हो सकता है। ऐसे में यदि आपके घर में किसी को कैंसर है तो समय रहते अपना टेस्ट जरुर करवाएं। इसके अलावा तंबाकू और सिगरेट मुंह का कैंसर, फेफड़ों का कैंसर, पैंक्रियाटिक कैंसर का कारण बनते हैं। 
दिनचर्या में हम जो भी खाते-पीते हैं जिस हवा में सांस लेते हैं उनमें ऐसे कई तरह के तत्व मौजूद होते हैं जो कैंसर का कारण बनते हैं। आजकल मार्केट में पाए जाने वाला ज्यादा फल और सब्जियां कीटनाश्कों से दूषित होती है जिनका सेवन करने से शरीर पर गलत असर पड़ता है। ऐसे में कुछ फूड्स भी कैंसर का कारण बनते हैं। ऑफिस, घर के चलते जो लोग खुद को एक्टिव नहीं रख पाते हैं उन्हें कैंसर की संभावना ज्यादा होती है। शोध की मानें तो जो लोग एक्सरसाइज करते हैं उनमें इस खतरनाक बीमारी का जोखिम कम होता है। हर हफ्ते में 150 मिनट एक्सरसाइज या योग जरुर करना चाहिए। कैंसर से बचाव के लिए खुद को फिट रखना जरुरी है।
 इसके अलावा जो लोग धूम्रपान या कैंसर का सेवन करते हैं वह भी इस खतरनाक बीमारी की चपेट में आ सकते हैं। एल्कोहल का सेवन करने वाले लोग भी इस बीमारी की चपेट में आ सकते हैं। धूम्रपान और एल्कोहल का सेवन करने से लिवर कैंसर और ब्रेस्ट कैंसर का जोखिम काफी हद तक बढ़ता है। इसलिए कैंसर से बचने के लिए इन सारे पदार्थों से दूरी बनाकर रखें।  यदि फैमिली में किसी को कैंसर है तो घर में रहने वाले अन्य किसी सदस्य को भी कैंसर होने की संभावना बढ़ जाती है। ऐसे में डॉक्टर से संपर्क जरुर करें।  मोटापे से ग्रस्त लोग भी कैंसर का शिकार हो सकते हैं।