उज्जैन ।   नगर परिषद तराना में पाइप घोटाले का मामला सामने आया है। आरोप है कि एक ही फर्म को फायदा पहुंचाने के लिए परिषद अध्यक्ष व अधिकारियों की मिलीभगत से नियमों के विपरीत निविदा खंडित की गई। इसके बाद एक ही दिन में तीन आर्डर पर सात लाख 80 हजार रुपये में 1300 पाइप खरीदे गए। वहीं, मौके पर सिर्फ 50 पाइप ही पहुंचे हैं।

आर्थिक अपराध प्रकोष्ठ से श‍िकायत

इसकी शिकायत आर्थिक अपराध प्रकोष्ठ (ईओडब्ल्यू) से की गई है। इधर, मामले में कलेक्टर ने जांच के आदेश दिए हैं। तराना एसडीएम राजेश बोरासी को जांच अधिकारी नियुक्त किया है। सात दिवस के अंदर जांच रिपोर्ट प्रस्तुत करने के लिए कहा गया है।

यह है मामला

नगर परिषद तराना में परिषद अध्यक्ष सुनीता परमार, सीएमओ एमआर निगवाल ने फरवरी 2023 में ई मार्केट पैलेस के माध्यम से 1300 पीवीसी पाइप की खरीदी की निविदा निकाली थी। निविदा खंडित कर पृथक-पृथक तीन भागों में 500, 500 व 300 पाइप एक ही फर्म से खरीदे गए।

आरटीआइ कार्यकर्ता ने की श‍िकायत

आरटीआइ कार्यकर्ता मोहम्मद सलीम पुत्र बरकत अली तराना ने ईओडब्ल्यू पुलिस अधीक्षक उज्जैन को इसकी शिकायत की है। इसमें आरोप लगाया है कि एक ही फर्म को लाभ पहुंचाने के लिए खंडित निविदा निकालकर वित्तीय अनियमितता की गई है। नियमानुसार एक लाख रुपये से ज्यादा सामग्री जिसका स्वरूप एक ही है, उसके क्रय करने के लिए एकल खुली निविदा निकाली जाना थी। सलीम ने शिकायत में यह भी कहा कि 1300 पाइप की खरीदी के लिए सात लाख 80 हजार 800 रुपये का बिल दिया गया है। जबकि 50 पाइप ही आए हैं।

संयुक्त संचालक ने नहीं की कोई कार्रवाई

इस पूरे मामले की शिकायत सलीम ने 31 मार्च को संयुक्त संचालक नगरीय प्रशासन एवं विकास उज्जैन संभाग राजीव निगम से भी की थी। इसके बाद भी वे निरीक्षण करने नहीं पहुंचे। उन्होंने स्टाक एवं डेड स्टाक एंट्री रजिस्टर की जांच भी नहीं की।

भुगतान वाउचरों पर अध्यक्ष पति ने किए फर्जी हस्ताक्षर

तराना नगर परिषद अध्यक्ष सुनीता परमार हैं। शिकायत में आरोप लगाया है कि भुगतान वाउचरों पर अध्यक्ष सुनीता परमार की जगह उनके पति ने फर्जी हस्ताक्षर किए हैं। इस तरह लाखों रुपये का भुगतान अध्यक्ष पति ने किया है ओर शासन को लाखों रुपयों की आर्थिक हानि पहुंचाई है।

इनका कहना

नियमानुसार कार्य किया गया है। पाइप तय मात्रा में खरीदे गए हैं। सभी वार्डों में लगवा दिए गए हैं।

-सुनीता रूपेश परमार, नगर परिषद अध्यक्ष, तराना

खरीदी मेरे समय हुई थी। मामले में और कुछ नहीं कह सकता। आप तराना के सीएमओ से जानकारी लीजिए। -एमआर

-निगवाल, तत्कालीन सीएमओ, तराना