पांच नए स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूलों में प्रवेश के लिए अभी छात्रों को इंतजार करना होगा। स्कूलों में दशहरा की छुट्टियां हो चुकी हैं। शिक्षा विभाग ने चार से 14 अक्टूबर तक प्रवेश के लिए आवेदन मंगवाए गए थे। आवेदन प्रक्रिया के समय नए खुले स्कूलों में 16 अक्टूबर से प्रवेश होना था, लेकिन अभी तक प्रक्रिया नहीं शुरू हुई है।

स्कूलों को मिले आवेदनों का सत्यापन भी चुका है, लेकिन शिक्षा विभाग की तरफ से लाटरी अथवा प्रवेश देने का निर्देश नहीं मिलने के कारण प्रवेश प्रक्रिया अटक गई है। इन स्कूलों में अपने बच्चों को पढ़ाने के लिए आवेदन कर चुके अभिभावक परेशान हैं। बीच सत्र में एक से दूसरे स्कूल में बच्चों को शिफ्ट कर रहे हैं।

परीक्षाओं से पहले बच्चों को नए माहौल में ढलने के लिए और पढ़ाई करने के लिए कुछ समय चाहिए। देरी से प्रवेश होने के कारण छात्रों को तैयारी का ज्यादा समय नहीं मिलेगा। शिक्षा विभाग की तरफ से पहले से ही वार्षिक शैक्षणिक गतिविधियों का कैलेंडर तैयार है, उसी के अनुसार स्कूलों में परीक्षाएं होंगी। नए खुल रहे अंग्रेजी माध्यम स्कूलों में पहली से 12वीं तक सभी कक्षाओं में प्रवेश दिया जाएगा।

26 नए स्कूल हो रहे हैं शुरू

शिक्षा सत्र के बीच में राजधानी समेत राज्य में 26 नए स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल खुल रहे हैं। इन सभी स्कूलों में प्रवेश के लिए आवेदन प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। अभी तक प्रवेश नहीं दिया गया है। प्रदेश में नवंबर में विधानसभा चुनाव है। इस दौरान भी प्रवेश को लेकर संशय है। प्रवेश से संबंधित स्कूल के अधिकारी भी कोई ठोस जवाब नहीं दे पा रहे हैं। अधिकारियों का कहना है जब निर्देश आएगा, तभी प्रवेश दिए जाएंगे। स्कूल शिक्षा का नया सत्र जून से शुरू हो चुका है। शासकीय व निजी स्कूलों में तिमाही की परीक्षा भी चुकी है।

पहली कक्षा में प्रवेश के लिए आवेदन ज्यादा

नए शुरू हो रहे स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी स्कूलों में पहली कक्षा में प्रवेश के लिए पांचों स्कूलों में सीटों से ज्यादा आवेदन मिले हैं। सप्रे स्कूल बूढ़ापारा के लिए 800 फार्म मिले हैं। इनमें से पहली कक्षा की 50 सीटों के लिए करीब 100 आवेदन हैं। काशीराम शर्मा शासकीय उ.मा. विद्यालय भनपुरी में कक्षा पहली की 50 सीटों के लिए 300 फार्म मिले हैं। शासकीय उ.मा. विद्यालय त्रिमूर्ति नगर में पहली की 30 सीटों के लिए 50 से अधिक, पं गिरिजा शंकर मिश्र शा.उ.मा. विद्यालय रायपुरा की 50 सीटों के लिए करीब डेढ़ सौ आवेदन मिले हैं। नए स्कूलों में लगभग अलग-अलग कक्षाओं में 720 सीटें हैं।