टोरंटो । कनाडा की टोरंटो पुलिस ने इतिहास में अब तक की सबसे बड़ी नशीली दवाओं की खेप बरामद की है। टोरंटो पुलिस का कहना है कि जीटीए में सक्रिय नशीली दवाओं की तस्करी नेटवर्क की जांच के परिणामस्वरूप 7 गिरफ्तारियां हुई हैं। मामले में कई पंजाबी भी फंसने की आशंका है। 
पुलिस ने कहा कि प्रोजेक्ट फिनिटो के तहत 3.5 महीने की जांच के दौरान 551 किलोग्राम कोकीन और 441 किलोग्राम क्रिस्टल मेथमफेटामाइन जब्त हुआ है। टोरंटो पुलिस ने कहा कि दवाओं की अनुमानित सड़क कीमत 90 मिलियन डॉलर है। जांच के दौरान जब्त की गई अन्य वस्तुओं में एक बन्दूक, एक वाहन और कनाडाई मुद्रा में लगभग 95,000 शामिल हैं। यह दवा मुख्य रूप से अमेरिका से कनाडा में आई है।
उन्होंने कहा कि मामले के संबंध में गिरफ्तार किए गए सभी संदिग्ध जीटीए के निवासी हैं और कथित तौर पर मादक पदार्थों की तस्करी नेटवर्क में काम कर रहे हैं। इस मामले के संबंध में अजाक्स के दो लोगों, 20 वर्षीय कैमरून लॉन्गमोर और 25 वर्षीय जुबायुल हक पर आरोप लगाया गया है। लॉन्गमोर को तस्करी के दो मामलों का सामना करना पड़ सकता है। हॉक पर तस्करी के उद्देश्य से 5,000 डॉलर से अधिक की अपराध आय को कब्जे में लेने का आरोप लगाया गया है। उस पर अवैध रूप से आग्नेयास्त्र रखने, भरी हुई प्रतिबंधित या प्रतिबंधित बंदूक रखने का एक मामला और मोटर वाहन में अवैध हथियार रखने का एक मामला दर्ज किया गया है।
एटोबिकोक निवासी 37 वर्षीय ब्रायन शेरिट और 30 वर्षीय अबुबकर मुहम्मद पर दुष्कर्म के इरादे और साजिश के साथ तस्करी करने का आरोप लगाया गया है। मुहम्मद पर 5,000 डॉलर से अधिक की अपराध आय रखने का भी आरोप है।  मिसिसॉगा के 25 वर्षीय तेनजिन पाल्डेन पर तस्करी और साजिश रचने और अभियोग योग्य अपराध करने के इरादे का आरोप लगाया गया है। मामले में टोरंटो के दो लोगों, बशीर हसन आब्दी (34) और लूचो लोडर (43) को गिरफ्तार किया गया था।
आब्दी पर शेड्यूल 1 पदार्थ की तस्करी का एक मामला, तस्करी के उद्देश्य से कब्जे के दो मामले और 5,000 डॉलर से कम के अपराध की आय पर कब्जा करने का आरोप है। लॉडर पर शेड्यूल 1 पदार्थ की तस्करी, तस्करी के उद्देश्य से कब्ज़ा, दुष्कर्म की साजिश, $5,000 और $5,000 से अधिक अपराध की आय पर कब्ज़ा करने का आरोप लगाया गया है। वॉट्स ने कहा कि दो संदिग्ध हिरासत में हैं जबकि अन्य पांच को जमानत पर रिहा कर दिया गया है।