वॉशिंगटन। एक शख्‍स ने  ऐसी शराब पी कि 4 हफ्ते तक नहीं उतरी। वैज्ञानिकों ने इस पर रिसर्च भी की है, जो हमें बताता है कि उसके साथ ऐसा क्‍यों हुआ? शोधकर्ताओं ने बताया कि 37 साल के एक शख्‍स को स्‍कॉटलैंड के अस्‍पताल में भर्ती कराया गया। वह काफी सुस्‍त लग रहा था। 
सिरदर्द की शिकायत थी और आंखों से धुंधला नजर आ रहा था। यह समस्‍या उसे एक दो दिन से नहीं बल्‍क‍ि एक महीने से थी। डॉक्‍टरों को समझ नहीं आ रहा था कि आखिर ऐसा क्‍यों हो रहा है। क्‍योंकि सिर पर कोई चोट नहीं लगी थी, किसी तरह का इंफेक्‍शन भी नहीं था।डॉक्‍टरों ने जब उस शख्‍स का सीटी स्‍कैन कराया तो कहानी कुछ और ही नजर आई। उसके मस्तिष्क के चारों ओर एक तरह का प्रेशर नजर आ रहा था। जब डॉक्‍टरों ने उसकी लाइफस्‍टाइल के बारे में बात करनी शुरू की तो शख्‍स ने बताया कि उसने हाल ही में कई दिनों तक शराब पी थी। 
एक साल उसने लगभग 60 पाउंड बीयर पी ली थी। डॉक्‍टरों ने ब्‍लड टेस्‍ट कराया तो ल्यूपस एंटीकोआगुलेंट के उच्च स्तर का पता चला। इसके बाद डॉक्टरों का मानना था कि अत्यधिक शराब पीने से एक ऑटो-इम्यून समस्या पैदा हो गई। उसके शरीर ने नकारात्‍मक रिपोर्ट देनी शुरू कर दी। जांच के बाद डॉक्‍टरों ने कहा, अत्यधिक शराब पीने की वजह से शरीर की कुछ प्रणालियों में गंभीर गड़बड़ी हो सकती है। लेकिन आखिर इसका इलाज क्‍या है? बाजार में कई प्रोडक्‍ट हैं, जो हैंगओवर ठीक करने का दावा करते हैं। कुछ घरेलू उपचार भी हैं, लेकिन इस शख्‍स को किसी का फायदा नहीं मिला।
डॉक्‍टरों ने बताया कि इसका सबसे सही उपाय वही है कि कम से कम पीएं। गैर-अल्कोहल वाले तरल पदार्थ लें, जो आपको हैंगओवर से बचा सकते हैं। ऐसा इसलिए क्‍योंकि अल्कोहल मूत्रवर्धक के रूप में कार्य करता है। यह शरीर को पानी को अवशोषित करने से रोकता है और मूत्र के माध्यम से पानी निकलता रहता है। इसकी वजह से दिक्‍कत आती है। डॉक्‍टरों ने कहा, ज्यादातर लोग शराब पीते समय पर्याप्त पानी नहीं पीते, या शराब के अलावा किसी भी प्रकार का तरल पदार्थ नहीं पीते हैं।