भोपाल ।   पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव को पत्र प्रेषित कर प्रदेश में संचालित हो रही स्व रोजगार योजनाओं की वर्तमान स्थिति की ओर ध्यान आकर्षित कराया है। नाथ ने कहा कि युवाओं को स्व रोजगार से जोड़ने के लिए शासन द्वारा चलाई जा रही मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना, मुख्यमंत्री स्व रोजगार योजना, कृषक उद्यमी योजना के जरिए बैंकों से ऋण लेकर स्व रोजगार स्थापित करने वाले हितग्राहियों को शासन की ओर से दिया जाने वाले अनुदान सहायता राशि का भुगतान नहीं हो रहा है। प्रदेश भर में हजारों की संख्या में युवा उद्यमियों ने उक्त योजनाओं में बैंकों से ऋण ले रखा है। स्वीकृत प्रकरणों में साढ़े तीन साल से देय अनुदान की राशि शासन की ओर से नहीं दी गई है। अनुदान की राशि न मिलने से युवा उद्यमियों को अपने उद्यमों के संचालन के साथ-साथ बैंकों के ऋण चुकाने में कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है।

स्व रोजगार योजना के जिले में 450 हितग्राही

अकेले छिंदवाड़ा जिले में मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना, मुख्यमंत्री स्व रोजगार योजना, मुख्यमंत्री कृषक उद्यमी योजना के करीब 450 हितग्राही हैं। जिनकी करोड़ों की सब्सिडी बकाया है। सब्सिडी के लिए वे सरकारी दफ्तरों के चक्कर काटने मजबूर हैं। सब्सिडी नहीं मिलने से वे हताशा के दौर से गुजर रहे हैं।

बाजार से कर्ज की नौबत

पूर्व सीएम कमलनाथ ने यह भी कहा है कि अनुदान सहायता राशि न मिल पाने की वजह से युवा उद्यमियों को बाजार से कर्ज लेने मजबूर होना पड़ रहा है। उन्होंने मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव से इस ओर पहल करते हुए अनुदान सहायता का वितरण अविलंब कराए जाने पहल कर शासन स्तर से उचित आदेश प्रदान करने का आग्रह किया है।