उज्जैन.   मध्यप्रदेश में महाकाल की नगरी उज्जैन में बड़ा हादसा हुआ है. सावन के दूसरे सोमवार को यहां महाकाल के दर्शन करने श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ पड़ी. लाखों भक्तों के आ जाने से व्यवस्थाएं चरमरा गई. लाइन में लगे कई लोग गिर गए और भीड़ में दब गए. लोग उन्हें कुचलते हुए आगे बढते रहे. हादसे में घायलों को इलाज के लिए ले जाया गया है.

सावन सोमवार को दर्शन करने उमड़े लाखों भक्त

श्रावण माह के दूसरे सोमवार को उज्जैन में महाकाल के भक्तों का मेला लग गया. सोमवार सुबह से ही हजारों लोग महाकाल के दर्शन और पूजन करने के लिए मंदिर में पहुंच गए. यूं तो सावन माह प्रारंभ होने के बाद से ही यहां भक्तों की भीड़ लग रही है पर दूसरे सोमवार के लिए तो रिकार्ड भक्त आ पहुंचे हैं. सोमवार के दिन महाकाल की पूजा करने और दर्शन करने के लिए लोग रविवार की रात से ही कतार लगाकर खड़े हो गए थे. तड़के मंदिर में भस्मारती के बाद जैसे ही पट खोले गए महाकाल के जयकारों से पूरा शहर गूंज उठा. हाल ये हैं कि महाकाल के दर्शन के लिए भक्तों की कई किमी लंबी लाइन लगी है. बताया जा रहा है कि सुबह से दोपहर तक ही 2 लाख से ज्यादा भक्त महाकाल के दर्शन कर चुके हैं.

सोमवार को सुबह से ही श्रद्धालुओं की जबर्दस्त भीड़ के कारण शहर में की गई तमाम प्रशासनिक व्यवस्थाएं चरमरा गईं. महाकाल के दर्शन के लिए इतनी भीड़ आ गई थी कि बैरिकेड्स तक गिर गए। ऐसे में कई श्रद्धालु गिर गए और बुरी तरह घायल भी हो गए. घायल हुए श्रद्धालुओं में गुना के भी 2 श्रद्धालु शामिल हैं. बताया जा रहा है कि ये श्रद्धालु भीड़ में दबकर घायल हो गए हैं। दोनों घायल भक्त गुना के ही रहने वाले हैं। सूचना के अनुसार गुना से 14 श्रद्धालुओं का एक ग्रुप महाकाल के दर्शन करने के लिए उज्जैन आया था। गुना के 14 श्रद्धालुओं का यह ग्रुप महाकाल के दर्शन के लिए कतार मे लगा हुआ था तभी धक्कामुक्की चालू हो गई. इतनी भीड़ थी कि बैरिकेड्स गिर गए।इसी अफरातफरी में कई लोग गिर गए. गुना के 2 भक्त भी गिर गए. साथियों ने बताया कि मंदिर से करीब 1 किलोमीटर पहले चारधाम मंदिर पर श्रद्धालु कतार में लगे थे तभी इन भक्तों के साथ हादसा हो गया। दोनों घायल भक्तों को अस्पताल में भर्ती करा दिया गया है।