आयुर्वेद में कई ऐसी जड़ी-बूटियां जिनका उपयोग तरह-तरह के रोगों को दूर करने के लिए किया जाता है। ये जड़ी बूटियां हमारी सेहत के लिए भी फायदेमंद होती हैं। इन्हीं में से एक जड़ी बूटी है गुग्गुल यह एक वृक्ष है, इसमें से निकलने वाले गोंद का उपयोग आयुर्वेद में किया जाता है। गुग्गुल को जोड़ों की दर्द, सूजन और डायबिटीज की समस्या दूर करने में लाभकारी माना जाता है। गुग्गुल बीमारियों को दूर रखने और आपको स्वस्थ रखने में मदद करता है। लेकिन इसका सेवन सीमित मात्रा में ही करना चाहिए, अन्यथा यह नुकसानदायक भी हो सकता है। 

गुग्गुल के फायदे - गुग्गुल की तासीर गर्म होती है, यह स्वाद में कड़वा होता है। गुग्गुल का वानस्पतिक नाम कौमीफोरा वाइटिआइ है। इसे गूगल और गुग्गुलु के नाम से भी जाना जाता है। गुग्गुल गोंद को औषधि के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। गुग्गुल विटामिंस, एंटीऑक्सीडेंट और मिनरल्स से भरपूर होता है। 

1. डायबिटीज में फायदेमंद - आयुर्वेद के अनुसार डायबिटीज वात और कफ दोष के असुंतलन के कारण होता है। गुग्गुल  में वात और कफ को कम करने वाले गुण होते हैं, इसलिए इसे डायबिटीज रोगियों के लिए लाभकारी माना जाता है। गुग्गुल इंसुलिन का उत्पादन करने में मदद करता है, ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखता है। डायबिटीज रोगी गुग्गुल का सेवन डॉक्टर की सलाह पर कर सकते हैं।

2. कब्ज से राहत दिलाए - पाचन तंत्र में गड़बड़ी की वजह से गैस, अपच और कब्ज की समस्या होती है। गुग्गुल पाचन में सुधार करता है। गुग्गुल का चूर्ण एसिडिटी और कब्ज की समस्या से राहत दिलाता है। पाचन की ठीक रखने के लिए आप गुग्गुल का सेवन कर सकते हैं।

3. त्वचा के लिए लाभकारी- आयुर्वेद में गुग्गुल का उपयोग त्वचा से जुड़ी समस्याओं को दूर करने के लिए भी किया जाता है। गुग्गुल में कषाय गुण होता है, जो त्वचा की परेशानियों को दूर करता है। गुग्गुल त्वचा के मुहांसों से निजात दिलाता है। लेकिन गुग्गुल की तासीर गर्म होती है, इसलिए पित्त प्रकृति वाले लोगों को इसका सेवन डॉक्टर की सलाह पर ही करना चाहिए। गुग्गुल रूखी त्वचा का कारण भी बन सकता है।

4. जोड़ों के दर्द में लाभकारी - जोड़ों में दर्द और सूजन शरीर में वात दोष बढ़ने के कारण होती है। गुग्गुल वात को संतुलन में रखती है, इससे दर्द से राहत मिलती है। गुग्गुल का सेवन हड्डियों को भी मजबूत बनाता है। साथ ही गुग्गुल में इंफ्लामेटेरी गुण होते हैं, जो सूजन से राहत देने में मदद करते हैं। गुग्गुल गठिया रोग में भी फायदेमंद होता है।

5. घाव ठीक करे गुग्गुल- अगर आपको कोई चोट लगती है, तो इसके घाव को भरने में समय लग सकता है। गुग्गुल चोट के घाव को जल्दी ठीक करने में सहायक होता है। यह घाव के जलन और दर्द से भी राहत दिलाता है। घाव पर गुग्गुल का इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर की राय जरूर लें।

गुग्गुल का नुकसान- अगर गुग्गुल का सेवन सीमित मात्रा में किया जाए, तो यह सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। लेकिन अधिक मात्रा में इसका सेवन करना नुकसानदायक भी हो सकता है। यह मोतियाबिंद और ड्राय स्किन की समस्या पैदा कर सकते हैं। इसलिए आपको गुग्गुल का सेवन हमेशा डॉक्टर की सलाह पर ही करना चाहिए।