भोपाल ।  गांधी नगर स्थित एयरपोर्ट से नर्मदापुरम रोड तक परिवहन सुगम बनाने के लिए सोमवार से बीसीएलएल द्वारा एयरपोर्ट एक्सप्रेस की शुरुआत की गई है। पहली बस में 13 यात्रियों ने एयरपोर्ट से मिसरोद तक की यात्रा की। बता दें कि नर्मदापुरम रोड से एयरपोर्ट पहुंचने के लिए सीधे परिवहन की कनेक्टिविटी नहीं थी। ऐसे में लोगों को मंहगा किराया चुकाना पड़ता था। लेकिन एयरपोर्ट एक्सप्रेस की शुरुआत होने से गांधी नगर से मिसरोद तक 30 किलोमीटर के सफर में 1.10 घंटे का समय लगेगा, वहीं इसके लिए 45 रुपये किराया चुकाना होगा।

बीसीएलएल के अधिकारियों ने बताया कि एयरपोर्ट से मिसरोद तक दो बसें चलाई जाएंगी, एक दिन में दोनों बसें सात-सात फेरे लगाएंगी। मिसरोद से पहली बस सुबह 5.20 बजे से शुरू होगी, जबकि एयरपोर्ट पर यह सुबह 8.15 बजे से चलना शुरू करेगी। फ्लाइट के उड़ने और उतरने के हिसाब से ही बसों की समय सारणी निर्धारित की गई है। बसों में सीसीटीवी कैमरों एवं लाइव ट्रेकिंग के लिए जीपीएस सिस्टम लगाया गया है। इससे मोबाइल एप के जरिए बसों के आने-जाने संबंधित जानकारी मिलेगी। वहीं कैशलेश सुविधा प्रदान किए जाने के लिए मोबाइल एप के जरिए यात्रियों हेतु मोबाइल पास एवं मासिक स्मार्ट कार्ड की सुविधा। बसों के अंदर ईटीवीएम मशीन के माध्यम से स्मार्ट टिकटिंग और महिलाओं, दिव्यांग व वरिष्ठ नागरिकों के लिए आरक्षित सीट की व्यवस्था होगी।

12 स्टापों पर रुकेगी एयरपोर्ट एक्सप्रेस

मिसरोद-एयरपोर्ट के बीच दौड़ने वाली एयरपोर्ट एक्सप्रेस 12 बस स्टापों पर रुकेगी। मिसरोद से चलकर यह आशिमा माल, आरआरएल तिराहा, गणेश मंदिर, रानी कमलापति रेलवे स्टेशन, बोर्ड आफिस, पीईबी चौराहा, जेपी हास्पिटल, न्यू मार्केट, पालीटेक्निक चौराहा, कमला पार्क, वीआईपी रोड होते हुए लालघाटी और फिर एयरपोर्ट पहुंचेंगी। एयरपोर्ट से मिसरोद के बीच चलने वाली बसों के स्टाप भी यही रहेंगे।