भोपाल । लोक निर्माण विभाग ने प्रदेश में बनने वाली सड़कों की गुणवत्ता और खराब होने पर ठेकेदार के साथ साथ अब इंजीनियर को भी जिम्मेदार माना जाएगा। विभाग ने संबंधित इंजीनियर को सड़कों की मरम्मत और निर्माण में जो भी कमी होगी। उसके लिए अब इंजीनियरों को भी जिम्मेदार ठहराने की प्रक्रिया तय की है।
सभी इंजीनियरों को निर्देश दिया गया है, कि वह साप्ताहिक निरीक्षण कर अपनी रिपोर्ट उच्च अधिकारियों को भेजें। पिछले साल अतिवृष्टि के कारण बड़ी संख्या में सड़क पुल पुलिया क्षतिग्रस्त हुए थे। जो अभी तक तैयार नहीं हो पाए हैं। जो तैयार किए गए हैं, वह भी भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ गए। मरम्मत और रोडों के निर्माण होते ही फिर खराब होने की शिकायत शासन स्तर पर की जा रही हैं।
इस वर्ष विधानसभा चुनाव होने हैं। सरकार को हर तरफ से खराब सड़कें पुलिया इत्यादि की शिकायतें निरंतर मिल रही हैं। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कड़ी नाराजगी जताई है।उसके बाद लोक निर्माण विभाग ने विशेष निरीक्षण अभियान चलाने का कार्यक्रम बनाया है। मध्य प्रदेश के सभी इंजीनियरों की जिम्मेदारी तय करने के लिए जिला मुख्यालयों को निर्देश भेजे गए हैं। समय सीमा पर काम पूरी कराने के निर्देश दिए गए हैं।