फेंगशुई से जुड़ी ढेरों चीजें बाजार में मौजूद हैं. इनमें से कुछ चीजें तो बेहद प्रभावी हैं इन्‍हें गुडलक लाने वाला माना जाता है. घर में इन चीजों को रखने से सकारात्‍मकता आती है.

जिससे घर के लोगों को सुख-समृद्धि, तरक्‍की मिलती है. फेंगशुई का आधार सकारात्‍मक नकारात्‍मक ऊर्जा ही है. यह शास्‍त्र ऊर्जा पर ही काम करता है. ताकि नकारात्‍मक ऊर्जा को घटाकर सकारात्‍मक ऊर्जा में बदला जा सके. इस कारण ये फेंगशुई आइटम्‍स कई तरह के वास्‍तु दोषों को भी दूर करते हैं. ऐसे में आज हम आपको इन्हीं चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें घर में लाने से न सिर्फ आपको दिन दोगुनी रात चौगुनी सफलता प्राप्त होगी बल्कि जीवन भी खुशियों से भरा रहेगा.

धातु का कछुआ
फेंगशुई में बताया गया धातु का कछुआ बहुत शुभ होता है. यह पॉजिटिविटी की खान होता है. इसे घर की उत्‍तर दिशा में घर की ओर मुंह करके रखना बहुत शुभ होता है. ऐसा करने से कारोबार में खूब सफलता मिलती है. जमकर धन लाभ होता है. यदि पैसों की तंगी बहुत ज्‍यादा बढ़ गई हो तो क्रिस्‍टल वाला कछुआ रखें. बेहतर होगा कि इसे पानी के अंदर रखें.

ऊंट
ऊंट का जोड़ा घर में रखना भी बहुत शुभ होता है. इसे उत्‍तर-पश्चिम दिशा में रखना चाहिए. अन्‍य किसी दिशा में रखने से इसका फल नहीं मिलेगा. ऊंट को घर के अलावा दफ्तर में भी रखा जा सकता है. ऊंट रखने से आर्थिक स्थिति में तेजी से सुधार होता है.

बिल्‍ली
फेंगशुई में लकी कैट यानी कि बिल्‍ली को भी बहुत प्रभावी माना गया है. यदि अपनी कमाई बढ़ाना चाहते हैं तो घर या दुकान में उत्‍तर दिशा में सुनहरे पीले रंग की बिल्‍ली रखना उचित है. वहीं कामों में सफलता सौभाग्‍य पाने के लिए उत्‍तर-पूर्व में हरे रंग की बिल्‍ली रखें. जो लोग अपनी लव लाइफ को बेहतर करना चाहते हैं वे दक्षिण-पश्चिम में लाल रंग की बिल्‍ली रखें.