लगातार हाई बीपी दिल की बीमारी की ओर इशारा हो सकता है। इससे बचने के लिए डाइट में कैल्शियम, मैग्नीशियम और पोटैशियम से भरपूर चीज़ों का ज्यादा से ज्यादा मात्रा में सेवन करना चाहिए। हाई बीपी यानी हाइपरटेंशन से निपटने में खानपान का बहुत बड़ा रोल होता है। सैचुरेटेड फैट जैसे- मक्खन, घी, मलाई का सेवन कम कर दें क्योंकि इससे दिल की नलियों के संकरा होने का खतरा बढ़ जाता है।

1. बीन्स और दालें :  बीन्स और दालें वेजिटेरियन्स के लिए प्रोटीन का सबसे अच्छा और आसान स्त्रोत होती हैं। प्रोटीन के अलावा इनमें आयरन भी अच्छी-खासी मात्रा में मौजूद होता है, इसके अलावा ये फाइबर से भी भरपूर होते हैं जो लंबे समय तक आपका पेट फुल रखने का काम करते हैं। सबसे अच्छी बात कि इनमें फैट न के बराबर होता है। तो राजमा, काबुली चना, मूंग दाल, अहरहर दाल ये सारे ही बहुत अच्छे ऑप्शन्स हैं इसके लिए।

2. हरी पत्तेदार सब्जियां :  हरी पत्तेदार सब्जियां एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होती हैं। वैसे इनमें विटामिन के भी शामिल होता है, जो सूजन की समस्या दूर करने के साथ ही हड्डियों को हेल्दी रखने के लिए जरूरी है जिससे ओस्टियोपोरोसिस होने का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है।

3. शकरकंद : शकरकंद जिसे स्वीट पोटैटो के नाम से भी जाना जाता है ये भी लो फैट फूड है जिसे आप कई तरह से खा सकते हैं। ब्रेकफास्ट से लेकर सब्जी, सूप और फ्राईज़ जैसे कई ऑप्शन्स हैं।

4. मशरूम : मशरूम में फैट की मात्रा न के बराबर और विटामिन डी की अच्छी-खासी मात्रा शामिल होती है जो बच्चों से लेकर बड़ों तक की बॉडी के लिए जरूरी न्यूट्रिशन है। तो इन्हें भी आपको अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए।