आचार्य चाणक्य (acharya chanakya) की नीतियों में जिंदगी की छोटी-छोटी बातों के बारे में बड़े विस्तार से बताया गया है. उनके द्वारा बताई गई हर एक नीति इंसान को सफलता प्राप्त करने के साथ सही रास्ते में चलने के लिए प्रेरित करती हैं.

यही वजह है कि आज भी लोग उनके द्वारा बताई गई बातों को जरूर अपनाते हैं. आचार्य चाणक्य ने अपनी नीतियों (chanakya niti) में ये भी बताया है कि कुछ जगहों पर हमेशा मां लक्ष्मी की कृपा बरसती हैं. तो, कई जगहों पर पैसों की कमी कभी नहीं होती. बल्कि, सदैव खुशहाली छाई रहती है. तो, चलिए आपको उन जगहों (chanakya niti life lessons) के बारे में बताते हैं.

श्लोक

मूर्खाः यत्र न पूज्यन्ते धान्यं यत्र सुसंचितम् ।
दाम्पत्योः कलहो नास्ति तत्र श्री स्वयमागता॥

भावार्थ :

इस श्लोक का अर्थ ये है कि जहां मूर्खों का सम्मान नहीं होता. अन्न का भण्डार भरा रहता है पति-पत्नी में कलह नहीं होती. वहां लक्ष्मी स्वयं आती है. आचार्य चाणक्य ने अपने इस कथन में बताया है कि आखिर किन जगहों पर मां लक्ष्मी हमेशा वास करती हैं. उन्होंने कहा कि जिस घर में मूर्खों का सम्मान नहीं होता. वहां खुशहाली भरी होती है. ऐसा इसलिए, क्योंकि जो लोग मूर्खों की बात मानकर अपने लक्ष्य की ओर बढ़ते हैं. वैसे लोग अपनी जिंदगी में कभी भी सफल नहीं हो पाते हैं. इसलिए, जिन जगहों पर मूर्खों का सम्मान नहीं होगा. वहां पर मां लक्ष्मी का वास हमेशा होगा. इसलिए, आचार्य चाणक्य जी कहते हैं कि हमेशा विद्वान व्यक्ति का सम्मान (chanakya quotes) करना चाहिए.

आचार्य चाणक्य जी ने ये भी कहा है जिन घरों में अन्न का भंडार कभी खत्म नहीं होता है. वहां पर भी मां लक्ष्मी का वास हमेशा रहता है. इसके साथ ही मां की कृपा से उस घर में कभी भी धन-धान्य की कमी नहीं होती है. चाणक्य के अनुसार, जिस घर में पति-पत्नी प्यार आदर के साथ रहते हैं. उनके बीच कभी भी किसी भी चीज को लेकर वाद-विवाद नहीं होता. उस जगह भी हमेशा सुख-शांति समृद्धि (chanakya niti for maa laxmi) बनी रहती हैं.