बॉडी में अगर कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ जाए तो आपको कई बीमारियां अपनी चपेट में ले सकती हैं. बता दें कोलेस्ट्रॉल बढ़ते ही हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज जैसी समस्सयाएं इंसान को अपनी चपेट में लेने लगती हैं. इसलिए कोलेस्ट्रोल को कंट्रोल में रखना बहुत जरूरी है. वहीं ज्यादातर हम ऐसी डाइट लेते हैं जिसमें तेल की मात्रा अधिक होती है. जिसकी वजह से खून की नसों में फैट बढ़ जाता है. ऐसे में आपको ऐसी चीजों को डाइट में शामिल करना चाहिए जो आपकी सेहत के लिए फायदेमंद हो. चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि आपको किन सब्जियों को डाइट में शामिल करना चाहिए जिससे आपका कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में रहे.
इन सब्जियों का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल रहता है कंट्रोल-

बैगन को करें डाइट में शामिल-

बैंगन को लोग बहुत ही शौक में खाते हैं. वहीं ये हेल्थ के लिए भी फायदेमंद होता है. इसमें कैलोरी कम और फाइबर अच्छी मात्रा में पाया जाता है. जिसकी वजह से यह कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने का काम करता है. इसलिए अगर आपका कोलेस्ट्रॉल बढ़ गया है तो आप डाइट में बैगन को शामिल करें.

प्याज में है सेहत का खजाना-

प्याज का इस्तेमाल कई सब्जियों को बनाने में किया जाता है. लेकिन क्या आपको पता है यह आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है. इसमें फाइबर होता है इसलिए यह कोलेस्ट्रॉल को कम करने का काम करता है. अगर आपको भी कोलेस्ट्रॉल की दिक्कत है तो खाने में प्याज जरूर शामिल करें. 

भिंडी को करें डाइट में शामिल-

भिंडी एक ऐसी सब्जी है जो हर कोई खऱाना पसंद करता है. इसमें फाइबर की मात्रा पाई जाती है. जिसकी वजह से कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मदद मिलती है. इसलिए भिंडी को डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए.

लहसुन को जरूर खाएं-

लहसुन में एंटी हाइपरलिपिडोपिडेमिया होता है जो बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने का काम करता है. इसलिए अगर आप चाहते हैं कि कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में रहे तो लहसुन का सेवन जरूर करें.