• लाल परेड मैदान पर वितरित की गई चुनावी सामग्री
  • बरसात में मतदान, केंद्रों पर लगाए वाटरप्रूफ टेंट
  • मतदाताओं के लिए की जाएगी अतिरिक्त कमरे की व्यवस्था


भोपाल । नगरीय निकाय चुनाव इस बार बारिश में हो रहे हैं। ऐसे में बरसात के चलते मतदान केंद्रों पर समस्या खड़ी हो सकती है। शहर के मतदान केंद्रों पर वाटर प्रूफ टेंट लगाए जा रहे हंै। इसके अलावा केंद्रों पर मतदाताओं के लिए एक अतिरिक्त कमरे की व्यवस्था की जाएगी। इससे यदि बरसात होती है तो उन्हें किसी तरह की कोई दिक्कत न हो। बता दें कि नगर निगम के 85 वार्ड में मतदान कराने के लिए 2160 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। इनमें एक - एक आदर्श मतदान केंद्र भी शामिल हैं। मतदान केंद्रों को 187 सेक्टर में बांटा गया है। सभी सेक्टर की जिम्मेदारी एक - एक मजिस्ट्रेट को दी गई है। उप जिला निर्वाचन अधिकारी संजय श्रीवास्तव ने बताया कि नगरीय निकाय चुनाव को लेकर सभी तरह की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। मंगलवार सुबह सात बजे लाल परेड मैदान में सामग्री वितरित की गई। मोतीलाल नेहरू स्टेडियम में मतदान सामग्री वितरण के लिए केंद्र बनाए गए थे। अलग - अलग केंद्रों के लिए समूह आधार पर टेबल लगाई गई थी। सभी 2160 मतदान केंद्रों पर अतिरिक्ति कम्युनिकेशन केंद्र भी बनाए गए हैं। यहां से प्रत्येक घंटे मतदान प्रतिशत के आंकड़ें एकत्रित करेगा। निकाय चुनाव इवीएम के माध्यम से कराए जा रहे हैं। इसके लिए मतदान कर्मियों को प्रशिक्षण भी दिया गया है। इस बार चुनाव में 240 बड़ी बस और 199 छोटी बस, 13 मैजिक वाहन एवं 14 ट्रक लगाए गए। मतदान कर्मी बसों के द्वारा केंद्रों पर पहुंचे।


संवेदनशील केंद्रों की होगी वीडियोग्राफी
शहर के 2160 मतदान केंद्रों में से लगभग 400 केंद्र संवेदनशील हैं। यहां पर होने वाली मतदान प्रक्रिया की वीडियोग्राफी कराई जाएगी। सभी केंद्रों पर पुलिस बल तैनात किया जाएगा। इन पर अतिरिक्त बल तैनात रहेगा इससे पहले सोमवार से चुनाव प्रचार थम गया है। चुनाव आयोग के आदेशानुसार शराब दुकानें बंद कर दी गई हैं। इसके लिए पुलिस और प्रशासन की टीमें लगातार गश्त कर नजर रख रही हैं।


ट्रैफिक व्यवस्था बिगड़ी
हालांकि, लाल परेड ग्राउंड के आसपास सुबह 11 बजे तक ट्रैफिक व्यवस्था बिगड़ी हुई रही। लाल परेड ग्राउंड के सामने, पुलिस कंट्रोल रूम, जहांगीराबाद समेत कई इलाकों में जाम की स्थिति बन गई। इससे मतदान दलों को ग्राउंड में पहुंचने में देरी हुई।


ऐसे बांटी गई सामग्री
डोम में 10 से 18 काउंटर तक बनाए गए थे। सुबह 6 बजे से ही मतदान दल सामग्री लेने पहुंच गए। 7 बजे से उन्हें सामग्री का वितरण करना शुरू कर दिया गया। ईवीएम समेत अन्य जरूरी सामग्री की जांच के बाद ही कर्मचारी रवाना हुए। अब ये कर्मचारी मतदान कराने के बाद यही लौटेंगे। 2160 पोलिंग बूथों के लिए 2160 कंट्रोल यूनिट, 4320 बीयू यानी बैलेट यूनिट दी गई। महापौर और पार्षद के लिए अलग-अलग बीयू लगाई जाएगी। कलेक्टर अविनाश लवानिया भी मौके पर मौजूद रहे। वहीं, नगर निगम कमिश्नर केवीएस चौधरी कोलसानी मतदान केंद्रों की व्यवस्था में लगे रहे।


नगरीय निकाय मतदान के दिन रहेगा सामान्य अवकाश
नगरीय निकाय चुनाव में मतदान के लिए सामान्य अवकाश रहेगा। भोपाल में छह जुलाई और बैरसिया में 13 जुलाई को महापौर और पार्षद प्रत्याशियों के लिए मतदाता मतदान करेंगे। इन निर्वाचन क्षेत्रों में सार्वजनिक अवकाश घोषित किए गए हैं। भोपाल के 85 वार्डों में 17 लाख छह जार 637 मतदाता और बैरसिया के 18 वार्डों में 25 हजार 527 मतदाता मतदान करेंगे। वहीं मतदान दिवस के दौरान निर्वाचन क्षेत्र में आने वाले कारखानों में कार्यरत कामगारों को भी साप्ताहिक अवकाश दिए जाएंगे। इससे कामगार अपने मताधिकार का उपयोग कर सकें।