शहडोल ।  मप्र की शहडोल कोतवाली पुलिस को शनिवार को शहर के वार्ड नंबर-18 घरौला मोहल्ला में मतांतरण कराने की सूचना मिली थी। पुलिस ने बंद कमरे से लगभग 100 पेटियों में रखीं ईसाई धर्म से संबंधित किताबें जब्त की हैं। बालाघाट के एक पास्टर सहित पांच लोगों को पकड़ा है। बंद कमरे में करीब 40 लोगों को बैठाकर उन्हें ईसाई धर्म के बारे में समझाया जा रहा था। यहां शहडोल, उमरिया, अनूपपुर जिले के अलावा छत्तीसगढ़ के गरीब आदिवासी थे। कई ऐसे गरीब थे, जिन्हें बीमारी का इलाज कराने के बहाने बुलाया गया था।

बजरंग दल को दी थी सूचना

मोहल्ले में रहने वाले संस्कार निगम ने बजरंग दल के पदाधिकारियों को इसकी सूचना दी थी। उनका कहना था रौनी नय्यर के घर में लंबे समय से कुछ लोगों का आना जाना हो रहा है और यहां प्रार्थना सभा हो रही है। शनिवार को भी यहां कई लोग इकट्ठा हुए और बाहर से दरवाजा बंद कर ताला लगा दिया गया। बजरंग दल के कार्यकर्ता पुलिस के साथ वहां पहुंचे तो काफी देर बाद दरवाजा खुला। मोहल्ले के लोगों ने पुलिस के बताया कि लंबे समय से यहां लोग आ रहे हैं। सब गरीब और भोलेभाले लोग हैं, जिन्हें बरगलाया जा रहा है।

लालच भी दिया

यहां आई एक लड़की ने पुलिस को बताया कि उसकी सहेली उसे यहां लेकर आई थी। अंदर ईसाई धर्म अपनाने के लिए प्रेरित किया जा रहा था। इसके बदले में आर्थिक मदद का लालच भी दिया जा रहा था।

इनका कहना है

सूचना मिली थी कि कुछ लोग एकत्र हुए हैं और मतांतरण हो रहा है। यहां प्रार्थना के नाम पर लोगों को इकट्ठा किया गया था। पुलिस को कुछ संदिग्ध लोग मिले हैं और ईसाई धर्म से संबंधित किताबें भी जब्त की गई हैं। संदिग्धों से पूछताछ की जा रही है। यदि मतांतरण का प्रयास हो रहा था तो वैधानिक कार्रवाई की जाएगी।

- राघवेंद्र द्विवेदी, सीएसपी शहडोल