कई लोग ऐसे होते हैं जिन्हें ड्राई फ्रूट्स या कुछ दूसरी पौष्टिक चीजें खाने से भी हेल्थ प्रॉब्लम्स शुरू हो जाती हैं। इसका सबसे बड़ा असर डाइजेशन पर होता है, इसलिए अगर आपको भी ऐसी समस्या है, तो आपको ड्राई फूट्स को पानी में भिगाकर रखने के बाद खाना चाहिए। इससे इन चीजों की गुडनेस भी बढ़ जाती है और आपको इन चीजों को खाने से साइड इफेक्ट भी नहीं होता।

अलसी- अलसी प्रोटीन, आयरन, ओमेगा-3 फैटी का जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसे रात में भिगोकर सुबह खाने से यह दिल की सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है।
 
अंजीर-
अंजीर पोषक तत्वों से भरपूर है। इसे रात में पानी भिगोकर रख दें और सुबह खाली पेट इसे खाएं। खाली पेट भीगी हुई अंजीर खाने से टाइप-2 डायबिटीज का खतरा कम होता है।

अखरोट- आपकी आंखों में अगर दर्द रहता है, तो आपको पानी में भिगाकर अखरोट खाने चाहिए। इससे ब्लड शुगर और डायबिटीज दोनों कंट्रोल में रहते हैं। खासकर इससे टाइप-2 डायबिटीज का रिस्क कम होता है। 

मूंगफली- मूंगफली खाने से कई लोगों को गैस की प्रॉब्लम हो जाती है, इसलिए आपको अगर मूंगफली के पोषक तत्व चाहिए, तो मूंगफली खाना न छोड़ें बल्कि इसे भिगाकर खाना शुरू कर दें। जोड़ों और कमर दर्द से आराम पाने के लिए आपको मूंगफली जरूर खानी चाहिए।

बादाम- कई लोगों को बादाम खाने से लूज मोशन की प्रॉब्लम हो जाती है। ऐसे में बादाम को भिगाकर खाने से न सिर्फ डाइजेशन बेहतर होता बल्कि इससे स्किन पर भी नेचुरल ग्लो आता है। बादाम खाने से दिमाग तेज होता है। बच्चों को भिगाए हुए बादाम जरूर खिलाने चाहि