1 . व्रत मोटापा कम करने में है फायदेमंद

दुनिया में आधे से ज्यादा लोग मोटापे की समस्या से परेशान हैं और अगर वक्त रहते इस पर ध्यान न दिया जाए तो ये और दूसरी बीमारियों की वजह बन सकती है। ऐसे में व्रत रखना मोटापा कम करने में अच्छा ऑप्शन साबित हो सकता है। व्रत के दौरान सॉलिड की जगह लिक्विड्स का सेवन करना ज्यादा फायदेमंद होता है।

2 . व्रत करने से पाचन तंत्र रहता है दुरुस्त

व्रत वजन कम करने के साथ ही हमारे पाचन तंत्र को भी दुरुस्त रखता है। उपवास के दौरान शरीर खुद को हीलिंग करने का काम करता है, जिससे कई तरह की परेशानियों दूर रहती हैं। आप नोटिस करेंगे कि व्रत के दौरान गैस, एसिडिटी के साथ कब्ज की समस्या भी परेशान नहीं करती है।

3 . बॉडी को डिटॉक्स करने के लिए जरूरी है उपवास

उपवास के दौरान बॉडी को खुद को डिटॉक्सीफाई करने का भी मौका मिलता है। इसलिए जितना हो सके व्रत में तरल पदार्थ शामिल करें। इससे शरीर सही तरह से डिटॉक्सीफाई होता है। पाचन बेहतर होने के साथ ही पेट संबंधी परेशानियां भी दूर रहती हैं।

4  . व्रत करने से बैड कोलेस्ट्रॉल भी होता है कम

समय-समय पर उपवास करते रहने से शरीर में जमा हो रहे बैड कोलेस्ट्रॉल को भी कम किया जा सकता है। कोलेस्ट्रॉल कम होने से दिल से जुड़ी परेशानियां दूर रहती हैं क्योंकि आजकल बढ़ती उम्र में ही नहीं, कम उम्र में भी दिल की बीमारियां देखने को मिल रही हैं।

5 .  व्रत करने से बढ़ती है इम्यूनिटी

संक्रामक बीमारियों से दूर रहने के लिए इम्युनिटी का स्ट्रॉन्ग होना बेहद जरूरी है। तो इम्युनिटी बढ़ाने में उपवास बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि एक एक रिसर्च के अनुसार, उपवास रखने से ऑटोफेगी यानी बॉडी के सेल्स को साफ करने की क्षमता बेहतर हो सकती है। जिससे प्रतिरक्षा तंत्र व इम्युनिटी मजबूत हो सकती है, जिससे कई तरह की बीमारियों से हमारा शरीर महफूज रहता है।