सर्दी के मौसम में बंद नाक की समस्या बहुत ही आम हो जाती है। अधिकतर इसी मौसम में लोगों को सर्दी, खांसी और जुकाम जैसी परेशानियां होती हैं, ऐसे में बंद नाक के कारण कई बार सांस लेने भी समस्या होने लगती है। कोरोना काल के बाद से ही लोग जुकाम और खासी जैसे लक्षणों से घबरा जाते हैं, बल्कि कई बार यह वायरल और फ्लू के भी हो सकते हैं। ऐसे में जुकाम खांसी के साथ बंद नाक की प्रॉब्लम हो जाया करती है
बंद नाक की समस्या ज्यादातर सर्दियों के समय में देखने को मिलती है। बंद नाक के दौरान नाक में सूजन, बलगम, साइनस में पेन और सांस लेने जैसी समस्याएं होने लगती हैं। डॉक्टर मनीष ने हमें बताया कि बंद नाक की समस्या अक्सर सर्दी, जुकाम एलर्जी के कारण होती है। पर सर्दी जुकाम के दौरान आपकी नाक एक हफ्ते से अधिक बंद रहती है, तो ऐसे में डॉक्टर से जरूर संपर्क करें।

नाक बंद होने के कारण होती हैं कौन-कौन सी समस्याएं- नाक बंद होने के कारण कई बार रात में नींद नहीं पूरी हो पाती है, बलगम बन जाने से सांस लेने भी काफी समस्या होने लगती है। कई बार यह पूरी दिनचर्या को भी डिस्टर्ब कर देती है, वहीं अगर लंबे समय तक इस समस्या को नजरअंदाज किया जाए तो यह छोटी सी समस्या और भी ज्यादा खतरनाक रूप ले लेती है। ऐसे में नाक बंद की समस्या होते ही इसका उपचार करना शुरू कर दें।

कई बार बिन मौसम भी बंद नाक की समस्या हो जाती है, जिसका उपचार आसानी से किया जा सकता है। मगर कोरोना काल के चलते कभी भी इस समस्या को नजरअंदाज न करें, ओमिक्रोन के वेरिएंट के लक्षण काफी हद तक सर्दी और जुकाम से मिलते हैं ऐसे में सबसे पहले अपना कोविड टेस्ट करवाएं। बंद नाक की समस्या के दौरान डॉक्टर की सलाह के साथ-साथ घरेलू उपचार भी आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। जिससे आपको बंद नाक से राहत मिल सकती है।- 

गर्म पानी से मिलती है राहत- बंद नाक या सर्दी जुकाम के दौरान गर्म पानी पीना आपके लिए बेहद फायदेमंद होता है। ऐसी स्थिति में डॉक्टर आपको गर्म पानी पीने की सलाह देते है, वहीं गर्म पानी के साथ अदरक का रस और शहद मिलाकर पीने से गले और नाक दोनो को ही राहत मिलती है।

गर्म पानी की भाप लें- बंद नाक की समस्या से आराम पाने के लिए गर्म पानी की भाप भी असरदार होती है। सर्दी और जुकाम के समय में गर्म पानी की भाप से शरीर को आराम मिलता है, वहीं नाक खुल जाने से जमा हुआ कफ आसानी से बाहर आ जाता है।

खाएं स्पाइसी फूड- वैसे तो स्पाइसी खाना सेहत के लिए हानिकारक होता है, मगर नाक बंद की समस्या के दौरान स्पाइसी खाना आपके लिए हेल्पफुल भी हो सकता है। स्पाइसी फूड खाने से नाक खुल जाती है और जुकाम में राहत मिलती है। और जुकाम के दौरान नेजल स्प्रे का इस्तेमाल करने से बंद नाक को राहत मिलती है, ऐसे में बाजार में मिलने वाले नेजल स्प्रे का इस्तेमाल करें।