पेरिस | फ्रांस के प्रधानमंत्री जीन कास्टेक्स ने घोषणा की है कि उनकी सरकार फरवरी में कोोरना से संबंधित कुछ प्रतिबंधों में ढील देगी। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, गुरुवार शाम को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान, कास्टेक्स ने कहा कि ओमिक्रॉन वेरिएंट सिर्फ एक फ्लू नहीं है।

उन्होंने एक बार फिर टीकाकरण के महत्व पर जोर देते हुए कहा कि एक पूरी तरह से टीका लगाए गए व्यक्ति के संक्रमित होने की संभावना गैर-टीकाकरण वाले व्यक्ति की तुलना में 4.5 गुना ज्यादा है और गंभीर मामलों में बदलने की संभावना 25 गुना कम है।

कास्टेक्स ने घोषणा की है कि वर्तमान स्वास्थ्य पास की जगह वैक्सीन पास 24 जनवरी से प्रभावी होगा, जो शुक्रवार को संवैधानिक परिषद के निर्णय के अधीन होगा।

वैक्सीन पास लोगों को एक कोरोना निगेटिव रिपोर्ट के बिना सार्वजनिक स्थानों तक पहुंच प्राप्त करने में सक्षम बनाएगा।

नर्सिग होम और अस्पतालों तक पहुंच के लिए, वैक्सीन पास अनिवार्य नहीं होगा।

प्रधानमंत्री ने कहा कि 12 से 15 वर्ष की आयु के बच्चे वैक्सीन पास नहीं बल्कि स्वास्थ्य पास दे सकते हैं।

उन्होंने कहा कि, 15 फरवरी से प्रभावी, जिन लोगों को दूसरी खुराक के चार महीने बाद भी बूस्टर शॉट नहीं मिला है, उसे पूर्ण टीकाकरण नहीं माना जाएगा।

हालांकि, कास्टेक्स ने घोषणा की है कि फरवरी से कुछ प्रतिबंधों में ढील दी जाएगी।

देश में 2 फरवरी से, इनडोर और आउटडोर कार्यक्रमों में लोगों की अनुमति की सीमा हटा दी जाएगी और अब बाहर मास्क की आवश्यकता नहीं होगी।

उन्होंने कहा कि दूरसंचार भी अब अनिवार्य नहीं होगा, लेकिन फिर भी प्रोत्साहित किया जाएगा।

16 फरवरी से स्टेडियमों, सिनेमाघरों, सार्वजनिक परिवहन में खाने-पीने की फिर से अनुमति होगी, साथ ही बार, कॉन्सर्ट और नाइट क्लबों में खड़े होने की भी अनुमति होगी।

वैज्ञानिक परिषद ने गुरुवार को एक बयान में घोषणा की है कि ओमिक्रॉन वेरिएंट के साथ पांचवीं लहर खत्म नहीं हुई है और स्वास्थ्य प्रणाली पर इसका प्रभाव उच्च रहेगा लेकिन मार्च के मध्य तक आंशिक रूप से प्रबंधनीय रहेगा।

फ्रांसीसी सार्वजनिक स्वास्थ्य एजेंसी ने शाम तक 425,183 नए कोरोना मामले दर्ज किए, जिससे कुल संक्रमण मामलों की संख्या बढ़कर 14,285,306 हो गई है।

देश में अब तक कुल 129,105 मौतें हो चुकी हैं।

अब तक 5.2 करोड़ से ज्यादा लोगों का पूर्ण टीकाकरण किया गया है, जो कि 77.7 प्रतिशत फ्रांसीसी आबादी का प्रतिनिधित्व करता है।