सुपारी का नाम सुनते ही लोगों के मन में सबसे पहला ख्याल पान या गुटखे का आता है। लेकिन सुपारी का इस्तेमाल सिर्फ पान में डालने के लिए ही नहीं बल्कि पूजा-पाठ और कई रोगों को दूर करने के लिए भी किया जाता है। आयुर्वेद के अनुसार, सुपारी में मौजूद कई औषधीय गुण कई रोगों का इलाज करने में मदद कर सकते हैं। आइए जानते हैं सुपारी से  क्या-क्या फायदे होते। 

सेहत के लिए सुपारी के फायदे

मुंह के छाले- मुंह में छाले होने पर सुपारी का सेवन करने से फायदा मिलता है। इसके लिए आप सुपारी, नारियल और सोंठ का काढ़ा बनाकर गरारे कर सकते हैं। इसके अलावा मुंह में छाले होने पर सुपारी को कुछ देर मुंह में रखने से भी फायदा मिलता है। सुपारी और इलायची को जलाकर उसका पाउडर शहद में मिलाकर उसका पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को छालों पर लगाने से भी मुंह के छालों से राहत मिलती है। 

पेट के कीड़े- पेट के कीड़ों को खत्म करने के लिए सुपारी का काढ़ा या सुपारी के फल का जूस पीने से फायदा मिलता है। इसके लिए हफ्ते में एक बार सुपारी का काढ़ा या इसके फल का जूस पिएं।

उल्टी- उल्टी की समस्या से परेशान हैं तो सुपारी, हल्दी और चीनी मिलाकर खाने से उल्टियां आनी बंद हो जाती हैं। 

खुजली होगी दूर- अगर दाद, खुजली से परेशान रहते हैं तो सुपारी को घिसकर लगाने से फायदा मिलेगा। इसके अलावा तिल के तेल में सुपारी को घिसकर लगाने से खुजली की समस्या नहीं रहती है।

दांत में दर्द- दांत में दर्द से राहत पाने के लिए लौंग का इस्तेमाल तो आपने कई बार किया होगा पर क्या आप जानते हैं सुपारी भी इस समस्या से राहत दिलाने का काम करती है। इसका प्रयोग करने के लिए जली हुई सुपारी के पाउडर को सीधे दांतों पर लगाएं। ऐसा करने से आपको काफी राहत मिलेगी।