भोपाल : आयुष राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री रामकिशोर कांवरे ने अधिकारियों को निर्देश दिये है कि भोपाल के हमीद सै. जियाउल हसन शासकीय स्वशासी यूनानी चिकित्सा महाविद्यालय के कन्या छात्रावास भवन के निर्माण को पूरा कर हर हाल में जुलाई माह से शुरू करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने महाविद्यालय परिसर में जल्द ही हर्बल गार्डन विकसित करने को भी कहा। राज्य मंत्री श्री कांवरे आज यूनानी महाविद्यालय एवं चिकित्सालय की सामान्य सभा की बैठक को सम्बोधित कर रहे थे।

राज्य मंत्री श्री कांवरे ने केन्द्रीय आयुष मंत्रालय में लंबित प्रस्तावों की भी समीक्षा की। राज्य मंत्री श्री कांवरे ने कहा कि यूनानी चिकित्सालय की आय के स्त्रोत बढ़ाये जाएँ। उन्होंने कहा कि महाविद्यालय के छात्रों को रोजगार मिले, इसके लिये उनकी काउंसलिंग की व्यवस्था हो।

बताया गया कि महाविद्यालय परिसर में करीब सवा 5 करोड़ की लागत से 180 सीटर कन्या छात्रावास भवन का निर्माण कार्य चल रहा है। परिसर में करीब पौने 2 करोड़ की लागत से यूनानी हम्माम बनाये जाने का भी प्रस्ताव है। हम्माम में हड्डी रोग से जुड़े रोगों के इलाज की बेहतर व्यवस्था होती है। यूनानी महाविद्यालय में पोस्ट ग्रेज्यूएशन के कोर्स प्रांरभ करने के लिये पौने 2 करोड़ की लागत से यूनानी लेब तैयार किये जाने का भी प्रस्ताव है।

बताया गया कि महाविद्यालय में 300 छात्रों के अध्ययन की व्यवस्था है। यहाँ यूनानी चिकित्सा पद्धति के हर्बल गार्डन विकसित करने के लिए 2 एकड़ जमीन चिन्हित की गई है। महाविद्यालय द्वारा यूनानी चिकित्सा पद्धति को जन-सामान्य तक पहुँचाने के लिए राजधानी के नजदीक तीन गाँव बरखेड़ा नाथू, मुगालिया छाप और सिकन्दराबाद को गोद लिया गया है। इन गाँवों में निरन्तर यूनानी चिकित्सा पद्धति के शिविर लगाकर लगाये जा रहे हैं। प्राचार्य डॉ. मेहमूदा बेगम ने बताया कि वर्ष 2022-23 से महाविद्यालय में यूनानी के पीजी कोर्स प्रारंभ किये जाने का प्रस्ताव केन्द्रीय आयुष मंत्रालय को भेजा गया है।