भारतीय रसोई में प्राचीन काल से ही ऐसे - ऐसे व्यंजन पकाए जाते हैं जो बड़ी - बड़ी बीमारियों तक से बचाकर रखते हैं। आज हम आपको ऐसी ही एक चीज के बारे में बताएंगे, जो आमतौर पर सर्दियों में पाई जाती है। हम बात कर रहे हैं हरे चने, जिन्हें हिंदी में छोलिया भी कहा जाता है। यह बीन्स के परिवार से संबंध रखते हैं और सर्दियों में ही उगते हैं। हरा चना दुनिया की सबसे पुरानी फसलों में से एक है। सर्दियों के दौरान आप हरे चने के अलावा लोबिया या राजमा का भी स्वाद ले सकते हैं, जो खाने में स्वादिष्ट होती हैं।  हरे चने या छोलिया खाने के फायदे और आखिर क्यों इसे सुपर फूड कहा जाता है।

हरा चना या छोलिया बीन्स के परिवार से आने वाली एक स्वादिष्ट सब्जी है। जो आमतौर पर आपको सर्दियों में खाने को मिल जाता है। इसके अलावा सूखे हरे चने आपको पूरे साल में खाने को मिल सकते हैं। इनका स्वाद थोड़ा मीठा होता है और इन्हे चावल और आलू के साथ पका कर खाया जा सकता है। इसके अलावा हरे चने को काली मिर्च के साथ सूखा भी खाया जा सकता है।  हरे चने के गुणों की करें तो इसमें आपको फाइबर, प्रोटीन, विटामिन और मिनरल्स मिल जाते हैं।

​हरे चने के फायदे- अगर आप शाकाहारी हैं तो आपको बता दें कि हरे चने को आप अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। यह प्लांट बेस्ड फूड आपकी सेहत को कई तरह से लाभ पहुंचा सकता है। हरे चने के जरिए आपकी पाचन क्रिया बेहतर होती है, साथ ही यह हृदय रोग के खतरों को भी कम कर सकता है।

​प्रोटीन का भंडार- एक कप हरे चने में महज 346 कैलोरीज मौजूद होती हैं। इसके अलावा 19.3 ग्राम प्रोटीन, 17.3 ग्राम डाइटरी फाइबर, 6 ग्राम फैट और 10 ग्राम नेचुरल शुगर होता है। अब अगर आप इन हरे चनों की तुलना इसी परिवार के दूसरे बीन्स के साथ करेंगे तो आपको पता चलेगा कि आखिर क्यों इसे सुपर फूड की श्रेणी में रखा जा सकता है। हरे चने में मिलने वाले पोषक तत्वों की मात्रा बेहद अधिक है। शायद इसलिए इसे सुपर फूड कहा जाता है।

​नहीं बढ़ने देता कोलेस्ट्रॉल- कोलेस्ट्रॉल आसानी से नियंत्रित किया जा सकता है। इसके अलावा यह शरीर को सभी तरह के अमीनो एसिड प्रदान करता है। साथ ही यह वजन घटाने और उसे मैनेज करने में भी सहायता कर सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि हरे चने में सोडियम और फैट कम होता है। साथ ही प्रोटीन का भी अच्छा स्रोत है जो वजन घटाने और मसल्स गेन करने में भी मदद करता है।

​हरे चने को पकाने का तरीका- आप सबसे पहले इन हरे चनों को पानी से अच्छी तरह धो लें। इसके बाद कुछ नमक डालकर कुकर में डाल दें और इन्हें उबलने दें। इसके बाद आप इनका सेवन सलाद के तौर पर कर सकते हैं। इसके अलावा आप चाहें तो सोया चंक्स और आलू के साथ मसालों के साथ सब्जी भी बना सकते हैं। अगर आप इन्हें अपने ब्रेकफास्ट में शामिल कर रहे हैं तो बस 10 मिनट के लिए भाप से पकाएं और इन पर चाट मसाला छिड़क कर इनका सेवन करें। अगर आप चाहें तो नींबू के रस और चाट मसाला छिड़क कर इन्हें कच्चा भी खा सकते हैं।