छत्तीसगढ़ के स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने कहा कि कोरोना दशकों तक साथ रहेगा। यह जाने वाला नहीं है। इसके नए वेरियंट बीएफ .7 के ज्यादा घातक होने की बात सामने आ रही है, लेकिन भारत या छत्तीसगढ़ में चीन जैसे हालात नहीं होंगे। कोरोना की ये लहर आई तो पांचवीं होगी। भारत में लोगों को लगाई गई वैक्सीन ज्यादा कारगर है। लोगों में इम्युनिटी बन गई है। फिलहाल डरने की नहीं, बल्कि सर्तक रहने की जरूरत है। 

अंबिकापुर दौरे पर पहुंचे स्वास्थ्य मंत्री सिंहदेव ने कहा कि, पिछले अनुभवों को देखते हुए सभी जगह लोग सतर्क हो गए हैं। चीन, जापान, जर्मनी, सिंगापुर, अमेरिका, फ्रांस, ब्राजील सहित अन्य देशों में कोरोना के केस बढ़ते हुए दिख रहे हैं। अब तक कोरोना वायरस के हजारों म्यूटेशन हो चुके हैं। अब बीएफ.7 तेजी से फैल सकता है। वैज्ञानिक भी यह बोलने की स्थिति में नहीं है कि यह हर देश में कितना घातक होगा।

मंत्री सिंहदेव ने कहा कि देश में जो वैक्सीनेशन का कार्यक्रम चला, इससें चौथी लहर तक लोगों में इम्यूनिटी बन गई। तुलनात्मक रूप से देश की हालत फिलहाल सुरक्षित हैं, लेकिन हम पिछले नतीजों को देखकर नहीं बैठ सकते। उन्होंने कहा कि यदि ज्यादा घातक साबित होने वाला वैरियंट आ गया तब लोगों को दिक्कतें होंगीं। उन्होंने कहा कि चीन में जो वैक्सीन उपयोग में लाई गई, वह उतनी कारगर साबित नहीं हुई।