नई दिल्ली । थोडे इंतजार के बाद ही सही, लेकिन देशभर में मानसून की अच्छी एंट्री हो गई है। कई राज्यों में एक साथ झमाझम बारिश हो रही है।  भारी बारिश की चेतावनी के कारण कई जिले अलर्ट मोड पर है।गुजरात के कुछ हिस्सों में भारी बारिश जारी है। असम में भी बाढ़ की वजह से अब तक 22 लाख से ज्यादा लोग प्रभावित हुए हैं। दिल्ली, यूपी, बिहार, महाराष्ट्र, राजस्थान और मध्यप्रदेश में अभी रुक-रुककर बारिश हो रही है।
बिहार में बारिश के बाद कई नदियां उफान पर हैं। यहां 100 से ज्यादा गांव बाढ़ से प्रभावित हैं। हजारों लोग पलायन को मजबूर हैं। यूपी की बात करें तो यहां  लगातार बारिश का दौर जारी रहेगा। कभी धूप निकलेगी तो कभी बारिश होगी। 6 जुलाई तक भारी बारिश दर्ज की जा सकती है।स्काईमेट वेदर के मुताबिक आज  गुजरात, उड़ीसा और झारखंड के कुछ हिस्सों, सिक्किम और गंगीय पश्चिम बंगाल में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है | पूर्वोत्तर भारत, उत्तराखंड के कुछ हिस्सों, हिमाचल प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, लक्षद्वीप और तेलंगाना के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक दो स्थानों पर भारी बारिश संभव है।
 उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा दिल्ली और जम्मू कश्मीर में छिटपुट बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ सकती हैं। सोमवार को भी छाए रहेंगे बादल। हल्की बरसात होने की संभावना। अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान रह सकता क्रमश: 36 और 27 डिग्री सेल्सियस। मौसम विभाग का पूर्वानुमान, नौ जुलाई तक ही दिल्ली में बरसात का दौर जारी रहेगा। इस दौरान अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान भी क्रमश: 35-36 और 26-27 से ऊपर जाने के आसार नहीं है।उत्तर प्रदेश की बात करें तो राजधानी लखनऊ में न्यूनतम तापमान 27 डिग्री और अधिकतम तापमान 38 डिग्री रह सकता है। मौसम विभाग की मानें तो लखनऊ में आज बारिश देखने को मिलेगी। गाजियाबाद में आज न्यूनतम तापमान 27 डिग्री और अधिकतम तापमान 34 डिग्री रह सकता है। गाजियाबाद में आसमान साफ रहेगा। लखनऊ के अलावा अलीगढ़, हाथरस, सीतापुर, लखीमपुर खीरी, अमेठी, अयोध्या, प्रतापगढ़, जौनपुर, आजमगढ़, वाराणसी, प्रयागराज, मिर्जापुर, सोनभद्र, जालौन, सुल्तानपुर, झांसी, फतेहपुर, ललितपुर, बहराइच, बाराबंकी, रायबरेली, गोंडा और अंबेडकरनगर जिले में येलो अलर्ट जारी किया गया है। सोमवार को इन जिलों में अलग-अलग समय पर बारिश होने की संभावना जताई गई है।बिहार के कई इलाकों में बारिश से लोगों की परेशानियां बढ़ गई हैं।
 बिहार में लगातार हो रही बारिश के चलते नदियां खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं। गांवों में पानी भरने लगा है। मौसम विभाग की मानें तो बिहार की राजधानी पटना में आज से अगले कुछ दिनों तक लगातार बारिश की गतिविधियां देखने को मिल सकती हैं। अगर तापमान की बात करें तो आज पटना में न्यूनतम तापमान 27 डिग्री और अधिकतम तापमान 36 डिग्री रह सकता है। मौसम विभाग के मुताबिक आज बिहार के सीतामढ़ी, अररिया, किशनगंज, पश्चिमी चंपारण के अलावा राज्य के पश्चिमी हिस्सों में एक-दाे स्थानों पर भारी बारिश के साथ आकाशीय बिजली को लेकर यलो अलर्ट जारी किया गया है। वहीं बक्सर, भोजपुर, रोहतास, भभुआ, औरंगाबाद, अरवल, पटना, गया, नालंदा, शेखपुरा, नवादा, बेगूसराय, लखीसराय, जहानाबाद, भागलपुर, बांका, जमुई, मुंगेर, खगड़िया बारिश की संभावना है।राजस्थान के भी ज्यादातर जिलों में बारिश की संभावना है। राजस्थान के अजमेर में आज न्यूनतम तापमान 25 डिग्री और अधिकतम तापमान 32 डिग्री रहेगा। वहीं, अजमेर में गरज के साथ बारिश भी हो सकती है।
जयपुर में आज न्यूनतम तापमान 26 डिग्री और अधिकतम तापमान 33 डिग्री रहेगा। जयपुर में भी आज गरज के साथ बारिश की संभावना है। हिमाचल में मानसून के सक्रिय होने से कई जगह मूसलधार वर्षा होने से प्रदेश में 13 सड़कें यातायात के लिए बंद हैं और 21 पेयजल योजनाएं प्रभावित हुई हैं। करीब 60 ट्रासंफार्मर खराब होने से कई क्षेत्रों में विद्युत आपूर्ति बाधित हैं।  मौसम विभाग ने चार दिन तक लाहुल स्पीति को छोड़ बाकी सभी जिलों में आंधी चलने, बिजली गिरने और भारी वर्षा होने का यलो अलर्ट जारी किया है।