श्रीनगर| भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने शुक्रवार शाम को अपने अलर्ट को ऑरेंज से रेड में बदलते हुए जम्मू-कश्मीर में भारी से बहुत भारी बर्फबारी की संभावना जताई है।

आईएमडी ने पहले ही जम्मू कश्मीर और लद्दाख में 7 जनवरी की शाम से 9 जनवरी सुबह तक भारी से भारी बर्फबारी की भविष्यवाणी की थी। अब भारी बर्फबारी शुरू होने के बाद जम्मू-कश्मीर में मौसम विभाग ने रेड अलर्ट जारी किया, क्योंकि बर्फबारी और बारिश में और वृद्धि होने की संभावना है।

आईएमडी कार्यालय द्वारा जारी एक बयान में कहा गया है कि वर्तमान में कश्मीर के अधिकांश स्थानों और जम्मू के पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी हो रही है और जम्मू क्षेत्र के कुछ स्थानों पर बारिश हो रही है।

बयान के अनुसार, पूर्वानुमान को देखा जाए तो बारिश/बर्फ की तीव्रता में और वृद्धि की उम्मीद है, क्योंकि 7 जनवरी की रात और 8 जनवरी के दौरान भारी से बहुत भारी बारिश/हिमपात की उम्मीद है।

हालांकि जम्मू-कश्मीर के मौसम में 9 तारीख की सुबह से धीरे-धीरे सुधार होने की संभावना है।

इसने यह भी चेतावनी दी कि वर्तमान मौसम 7 और 8 जनवरी को सतही (सड़क) परिवहन और 8 जनवरी को हवाई परिवहन को प्रभावित कर सकता है।

आईएमडी ने संवेदनशील स्थानों पर हिमस्खलन/भूस्खलन की भी चेतावनी दी है।

बयान में चेतावनी जारी करते हुए कहा गया है, लोगों से एक बार फिर हिमस्खलन की आशंका वाले क्षेत्रों में आवाजाही न करने का अनुरोध किया जाता है। मौसम विभाग ने कहा कि उनके डेटा से पता चला है कि भारी हिमपात के दौरान कई इलाकों में हिमस्खलन की भी संभावना है। इसने कहा कि यातायात सलाह का गंभीरता से पालन करें और अपने कमरों में उचित वेंटिलेशन बनाए रखें।

रिपोर्ट में कहा गया है कि गुलमर्ग, पहलगाम और सोनमर्ग के हिल स्टेशनों पर भारी बर्फबारी शुरू हो चुकी है जबकि श्रीनगर शहर में मध्यम बर्फबारी शुरू हो गई है।