भोपाल.नेता कवि सम्मेलन में कविताएं सुनते रहे. इन सभी दिग्गज नेताओं के बीच एक नाबालिक लड़का पॉपकॉर्न बेचता रहा और किसी ने उस पर आपत्ति भी नहीं ली. ये कवि सम्मेलन मप्र साहित्य एवं संस्कृति समिति ने रविन्द्र भवन के खुले परिसर में आयोजित किया था.
इस कवि सम्मेलन के मंच पर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ, वरिष्ठ नेता सुरेश पचौरी, कांतिलाल भूरिया, अरुण यादव, एनपी प्रजापति, विजयलक्ष्मी साधो, पीसी शर्मा सहित कई दिग्गज नेता मौजूद थे. कार्यक्रम में सभी ने स्वर्गीय राजीव गांधी की पुण्यतिथि पर उनकी तस्वीर पर पुष्पांजलि अर्पित की. इस बीच इन सभी नेताओं की मौजूदगी में एक नाबालिग लड़का मंच के ठीक सामने थैले में पॉपकॉर्न के पैकेट लेकर बेचता रहा. उनके अलावा मंच के नीचे कांग्रेस के तमाम नेता, प्रवक्ता, कार्यकर्ता, पदाधिकारी और संगठन से जुड़े नेता भी बैठे हुए थे. जब कमलनाथ का संबोधन खत्म हुआ, तब सभी नेता नीचे उतरे और पहली पंक्ति में बैठ गए. लेकिन, किसी ने उस नाबालिग पर ध्यान नहीं दिया.विराट कवि सम्मेलन में कमलनाथ ने अपने संबोधन में बिना नाम लिए बीजेपी पर जमकर निशाना साधा. उन्होंने स्वर्गीय राजीव गांधी को याद करते हुए कहा- राजीव ने 21वीं सदी को दिशा दी. उन्होंने अपना बलिदान दिया. उन्होंने संस्कृति को मजबूत किया. हमारी दिल, रिश्ते जोड़ने की संस्कृति है. आज राज्यों में विवाद हो रहे हैं. खालिस्तान का नाम सुनाई देने लगा. ये एक प्रकार का खतरा है. हमारे देश के भविष्य पर खतरा है. हमें मुकाबला करना पड़ेगा.
रूस-सोवियत संघ की संस्कृति बिखर गई. वहां हमारे देश की संस्कृति नहीं थी. हमारे देश की संस्कृति को बचाना है. चुनाव आते-जाते रहते हैं. बता दें, इस विराट कवि सम्मेलन में पुलिस की ड्यूटी भी लगी थी. ट्रैफिक पुलिस और स्थानीय पुलिस दोनों मौजूद थे. लेकिन, उनके सामने भी बाल श्रम कानून की धज्जियां उड़ती रहीं.