भारत और साउथ अफ्रीका के बीच दूसरा वनडे मैच आज, शुक्रवार को, पार्ल के मैदान पर खेला जाएगा। पहले मैच में मिली करारी हार के बाद दूसरा मैच टीम इंडिया के लिए बहुत अहम होने वाला है। पहले मुकाबले में टीम इंडिया के गेंदबाजों के अलावा मिडिल ऑर्डर के बल्लेबाजों ने भी खासा निराश किया। बॉलिंग डिपार्टमेंट में जहां जसप्रीत बुमराह को छोड़कर बाकी सभी गेंदबाजों ने 50 से ज्यादा रन खर्च किए। वहीं, मिडिल ऑर्डर में भी न तो ऋषभ पंत का बल्ला बोला और न ही श्रेयस अय्यर अपना जलवा बिखेर सके। दूसरे मैच के लिए भारतीय टीम की प्लेइंग-XI में कुछ जरूरी बदलाव हो सकते है।

दूसरे वनडे में ओपनिंग का दारोमदार कप्तान केएल राहुल और शिखर धवन के कंधों पर रहेगा। शिखर ने पहले मैच में शानदार बैटिंग करते हुए 79 रन बनाए थे। दूसरे मैच में भी टीम को उनसे ऐसे ही प्रदर्शन की आस रहेगी। हालांकि, राहुल न तो कप्तानी के मोर्चे पर खरे उतरे और न ही बल्लेबाजी से कुछ कमाल दिखा पाए। केएल राहुल सिर्फ 12 रन बनाकर आउट हुए। टीम को सीरीज में वापसी करनी है तो कप्तान राहुल को बल्ले से रन बनाने होंगे। नंबर-3 पर पूर्व कप्तान विराट कोहली ही नजर आएंगे। विराट ने पहले मैच में 63 गेंदों पर 51 रन बनाए थे। उनकी बैटिंग देखकर साफ नजर आ रहा था कि उनके ऊपर अब किसी भी तरह का दबाव नहीं है। उम्मीद तो कोहली से शतक की लगाई जा रही थी, लेकिन वह फिफ्टी के तुरंत बाद ही अपना विकेट गंवा बैठे। दूसरे मैच में विराट फिर से अच्छी पारी खेलने के लिए बेताब रहेंगे।

पहले मैच में बतौर स्पिनर्स आर. अश्विन और युजवेंद्र चहल को मैदान पर देखा गया था। इस जोड़ी ने 20 ओवरों में 106 रन खर्च किए और एक ही विकेट लिया। ये विकेट अश्विन के खाते में आया था। दूसरे मुकाबले में भी भारत इसी जोड़ी के साथ मैदान पर उतर सकता है। चहल ने भले ही पहले मैच में कोई सफलता हासिल न की हो, लेकिन उनके पास अफ्रीकी मैदानों पर खेलने का अनुभव मौजूद है, जो टीम के काम आ सकता है।

पेस अटैक की कमान जसप्रीत बुमराह के कंधों पर रहेंगी। उपकप्तान बुमराह ने पहले मैच में 2 विकेट अपने नाम किए थे। बुमराह के अलावा शार्दूल ठाकुर को भी मौका मिल सकता है। ठाकुर ने पहले मैच में वैसे तो 10 ओवरों में 74 रन खर्च किए थे, लेकिन बल्ले से उन्होंने नाबाद 50 रन भी बनाए थे। इसका फायदा उन्हें मिल सकता है। प्लेइंग-XI में भुवनेश्वर कुमार की जगह मोहम्मद सिराज या दीपक चाहर को आजमाया जा सकता है। पहले मैच में भुवी का प्रदर्शन बहुत ही साधारण रहा था।