भोपाल । औद्योगिक विकास निगम  अब इंदौर, पीथमपुर, धार, देवास,  झाबुआ, उज्जैन, खण्डवा, बुरहानपुर, नीमच,  मंदसौर के बाद रतलाम में  भी 1800 हेक्टेयर में  नया बड़ा औद्योगिक क्षेत्र बनाने जा रहा है। इस नए औद्योगिक क्षेत्र में इंडस्ट्रियल पार्क , टेक्सटाइल्स पार्क के साथ  लॉजिस्टिक हब बनाए जाएंगे। मध्यप्रदेश औद्योगिक विकास निगम का दावा है कि रतलाम के पास बनाए जा रहे इस औद्योगिक  क्षेत्र में 25 हजार करोड़ रुपए का निवेश होगा, जिससे लगभग 50 हजार को रोजगार मिलेगा।
अधिकारियों के अनुसार  जल्दी ही यहां पर विकास कार्य शुरू किए जाएंगे। इस औद्योगिक क्षेत्र  की नेशनल हाईवे  से कनेक्टविटी होने के कारण यहां पर लॉजिस्टिक पार्क बनाने जा रहे हंै। इसके साथ ही इस क्षेत्र की जरूरत के हिसाब से यहां बड़ा टेक्स्टाइल्स पार्क बनाया जाएगा। इसके पहले  रतलाम में  औद्योगिक विकास निगम इंदौर  नमकीन क्लस्टर बना चुका है। एमपीआईडीसी के अधिकारियों और उद्योग जगत के जानकारों का कहना है कि प्रदेश के सबसे बड़े औद्योगिक क्षेत्र पीथमपुर के विस्तारीकरण के तहत ही इसके आसपास नए औद्योगिक क्षेत्रों का विकास किया जा रहा है। रतलाम में बनने वाले नए औद्योगिक क्षेत्र में लॉजिस्टिक हब के साथ ही टेक्सटाइल्स, दवाई, इंजीनियरिंग, ऑटो सेक्टर आदि कंपनियों का भी निवेश होगा।
 यहां भी चल रही हैं तैयारियां
मप्र में औद्योगिक निवेश बढ़ाने के लिए देवास के पास 2641 हेक्टेयर जमीन पर नए औद्योगिक क्षेत्र को तैयार करने का प्रस्ताव तैयार किया गया है। यह नया औद्योगिक क्षेत्र देवास में पहले से कार्यरत तीनों औद्योगिक क्षेत्र के मुकाबले 4 गुना से ज्यादा बड़ा होगा। एमपीआईडीसी ने इस संबंध में प्रस्ताव तैयार कर भोपाल भेज दिया है। एमपीआईडीसी के अधिकारियों के अनुसार प्रस्ताव को मंजूरी मिलने के बाद आधारभूत सुविधाएं जुटाने का कार्य प्रारंभ कर दिया जाएगा।