IPL: इस साल आईपीएल की शुरुआत 31 मार्च से होने वाली है. इससे पहले सभी टीमें तैयारियों में जुट गई हैं. आईपीएल शुरू होने से पहले ही बीसीसीआई ने एक बड़े बदलाव का ऐलान कर दिया है. फ्रेंचाइजियों के लिए कुछ गाइडलाइन्स निर्धारित की गई हैं जिसका सभी टीमों के खिलाड़ियों को पालन भी करना होगा. आईपीएल के पहले मुकाबले में चेन्नई सुपर किंग्स और गुजरात टाइटंस के बीच टक्कर देखने को मिलेगी. 

आईपीएल में हुआ ये बड़ा बदलाव 

आईपीएल शुरू होने से पहले ही बीसीसीआई ने टूर्नामेंट के सुरक्षा कारणों के चलते गाइडलाइन्स निर्धारित कर दी हैं. कोरोना वायरस को ध्यान में रखते हुए बीसीसीआई ने यह बड़ा कदम उठाया है. ईएसपीएन क्रिकइंफो की एक रिपोर्ट के मुताबिक इस हफ्ते आईपीएल की सभी फ्रेंचाइजी को कोविड गाइडलाइन्स बता दी जाएंगी. हालांकि, यह पहले के मुकाबले उतनी कठोर नहीं हैं लेकिन अगर कोई खिलाड़ी या टीम का सदस्य कोविड पॉजिटिव पाया जाता है तो उसे कम से कम 1 हफ्ते के आइसोलेशन पीरियड से गुजरना होगा. इस बीच वह कोई मैच या किसी तरफ के प्रेक्टिस सेशन में भी हिस्सा नहीं लेगा. 

क्या हैं नई मेडिकल गाइडलाइन्स 

ईएसपीएन क्रिकइंफो की रिपोर्ट के मुताबिक जो खिलाड़ी पॉजिटिव पाया जाता है उसे हफ्तेभर आइसोलेशन में रखा जाएगा. इसके बाद पांचवें दिन उस खिलाड़ी का आर टी पीसीआर टेस्ट होगा. अगर यह टेस्ट नेगेटिव आता है तो 24 घंटे के अंदर फिर से टेस्ट होगा. दोनों टेस्ट में नेगेटिव रिपोर्ट आने के बाद ही खिलाड़ी टीम के सदस्यों के साथ जुड़ सकेगा. 

घरेलू मैदान पर खेले जाएंगे मुकाबले 

बता दें, कि पिछले तीन साल से कोरोना वायरस के चलते बीसीसीआई ने कड़े नियम बनाए हुए थे लेकिन इस बार कोरोना के कम होते प्रकोप को देखते हुए टीमें अपने घरेलू क्रिकेट ग्राउंड पर भी खेल सकेंगी. हालांकि, बीसीसीआई ने मेडिकल गाइडलाइन्स में भी काफी ढील दी है. कोरोना को लेकर बीसीसीआई का मानना है कि हमें इसे लेकर सावधानी बरतने की अभी भी जरूरत है.