जापान को मिला नया पीएम:जापान के पूर्व कैबिनेट सेक्रेटरी योशिहिडे सुगा प्रधानमंत्री नियुक्त किए गए, मोदी ने बधाई दी
 

योशिहिडे सुगा (बीच में) को बुधवार को जापान का नया प्रधानमंत्री नियुक्त किए जाने के बाद ताली बजाकर बधाई देते सांसद।

पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे के 28 अगस्त को इस्तीफा देने के बाद से जापान के प्रधानमंत्री का पद खाली था

सुगा ने 14 अगस्त को रूलिंग लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी के दो नेताओं को पीछे छोड़कर इस पद के लिए अपनी जगह पक्की की थी

टोक्यो. जापान के पूर्व कैबिनेट सेक्रेटरी योशिहिडे सुगा बुधवार को औपचारिक तौर पर देश के अगला प्रधानमंत्री नियुक्त कर दिया गया। सुगा ने दो दिन पहले रूलिंग लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी (एलडीपी) के इलेक्शन में अपनी पार्टी के दो नेताओं को पीछे छोड़ कर इस पद के लिए जगह पक्की की थी। बुधवार को देश के संसद में इसके लिए वोटिंग हुई। इसमें उन्हें 465 सांसदों में से 314 के वोट मिले। पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे के 28 अगस्त को इस्तीफा देने के बाद से यह पद खाली था।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने योशिहिडे को बधाई दी है। उन्होंने ट्वीट किया- योशिहिडे सुगा को जापान का प्रधानमंत्री बनने पर दिल से बधाई। मैं उनके साथ मिलकर हमारी विशेष रणनीति और ग्लोबल पार्टनरशिप को नई ऊंचाइयों पर ले जाने की उम्मीद करता हूं।


सुगा के पिता स्ट्रॉबेरी उगाने वाले किसान थे

6 दिसंबर 1948 को योशिहिडे सुगा का जन्म अकिता राज्य में हुआ। वे अपने परिवार से राजनीति में आने वाले पहले व्यक्ति हैं। सुगा के पिता वासाबुरो द्वितीय विश्व युद्ध के समय साउथ मंचूरिया रेलवे कंपनी में भी काम करते थे। जंग में अपने देश के सरेंडर करने के बाद वे वापस जापान लौट आए। उन्होंने अकिता राज्य के युजावा कस्बे में स्ट्रॉबेरी की खेती शुरू की। बड़े बेटे होने के नाते सुगा बचपन में खेतों में अपने पिता की मदद करते थे। उनकी मां टाटसु एक स्कूल टीचर थीं।

सिक्योरिटी गार्ड और फिश मार्केट तक में काम किया

सुगा अपने पिता की तरह खेती नहीं करना चाहते थे। इसलिए, वे स्कूल की पढ़ाई पूरी करने के बाद घर से भागकर टोक्यो आ गए। यहां आने के बाद उन्होंने कई पार्ट टाइम नौकरियां की। उन्होंने सबसे पहले कार्डबोर्ड फैक्ट्री में काम शुरू किया। कुछ पैसे जमा होने पर 1969 में होसेई यूनिवर्सिटी में दाखिला ले लिया। पढ़ाई जारी रखने और यूनिवर्सिटी की फीस भरने के लिए उन्हें कई और पार्टटाइम किया। सुगा ने एक लोकल फिश मार्केट में और सिक्योरिटी गार्ड के तौर पर भी काम किया।