देर रात खाना खाने का फैशन बनता जा रहा है लेकिन ये सेहत के लिए बहुत नुकसानदायक होता है। कभी-कभी किसी वजह से देर हो गई तो ठीक है पर हर रोज देर रात खाना खाने से बचना चाहिए। देर रात तक खाना खाने से बचना चाहिए क्योंकि देर रात खाने से खाना हजम नहीं हो पाता और वही पेट और वजन बढ़ने की समस्या बन जाती है।

तेज खाना खाने से बचें- वैसे तो ये नियम हर समय लागू होता है लेकिन, कई बार अधिक देर होने की वजह से लोग रात में जल्दी-जल्दी खाने लगते हैं। कई लोग तो पांच मिनट के अंदर ही खाना खाकर बेड पर सोने के लिए चले जाते हैं, ऐसे में अगर आपको भी जल्दी-जल्दी खाने की आदत है, तो इस आदत में बदलाव करने की ज़रूरत है। खाना खाने और बेड पर जाने के बीच में कुछ देर टहलना सेहत के लिए बेस्ट माना जाता है।

एसिडिटी- आप भी अगर हर रोज लेट नाइट खाना खा रहे हैं तो आपको एसिडिटी हो सकती है। आप हर रोज लेट नाइट ही खाना खाते हैं तो इससे हार्टबर्न की भी समस्या हो सकती है। कई बार पेट से सम्बंधित अन्य समस्या भी होने लगती है। ऐसे में लेट नाइट खाने की आदत में बदलाव करना चाहिए और समय से खाना खा लेना चाहिए।

हैवी खाना न खाएं- आपको आदत न हो लेकिन, ऐसे कई लोग हैं जो रात के समय कुछ अधिक ही हैवी भोजन का सेवन करते हैं। वो ये सोचकर हैवी भोजन का सेवन करते हैं कि खाने के बाद सोने ही तो जाना है लेकिन, आयुर्वेद के अनुसार लेट नाइट में हैवी खाना खाने से बचाना चाहिए। इससे पेट खराब होने से लेकर गैस, सोने में तकलीफ होती है।

सही समय पर खाना खाएं- रात में खाने का सही समय 7 बजे है। कई लोग ऐसे भी होते हैं, जो सात-आठ या दस बजे नहीं बल्कि 11-12 बजे भोजन करते हैं। ऐसे में लेट नाइट भोजन करने से एक नहीं बल्कि कई समस्या होने लगती हैं।