हिंदू धर्म में मां लक्ष्मी को धन की देवी माना जाता है और ऐसी मान्यता है कि मां लक्ष्मी जिन घरों में वास करने लगती हैं वहां पर हमेशा धन- दौलत, ऐशोआराम, सुख और समृद्धि रहती है।

घर पर मां लक्ष्मी के निवास करने पर जीवन सुख, वैभव,मान-सम्मान और ऐशोआराम के साथ बीतता है। ऐसे घरों में किसी भी चीज की कोई भी कमी नहीं होती। ऐसे में सभी लोग धन, सुख-समृद्धि और ऐशोआराम से जीवन जीन के लिए मां लक्ष्मी की पूजा-अर्चना कर उन्हें प्रसन्न करने की कोशिश करते हैं। आज हम आपको मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए कुछ मंत्रों के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे जाप से मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त हो सकती है।

मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के मंत्र

1- धन की प्राप्ति के लिए मंत्र
धन प्रदान करने वाले देवी मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए आप स्फटिक की माला से 'पद्मानने पद्म पद्माक्ष्मी पद्म संभवे तन्मे भजसि पद्माक्षि येन सौख्यं लभाम्यहम्' मंत्र का जाप करें। रोजाना सुबह इस मंत्र के जाप से आपके घर में धन का भंडार बढ़ने लगेगा।

2-सफलता प्राप्त करने के लिए मंत्र
जो व्यक्ति अपने सभी कार्यो में सफलता प्राप्त करने चाहता है और जीवन में ढ़ेर सारी कामयाबी की इच्छा रहता है वह देवी लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए 'ऊं श्रीं ह्रीं क्लीं श्री सिद्ध लक्ष्म्यै नम:' मंत्र का जाप करें।

3- कर्ज से मुक्त पान के लिए मंत्र
कई लोग अपनी भौतिक जरूरतों का पूरा करने के लिए दूसरे से कर्ज लेते हैं और समय पर कर्ज का निपटारा न करने के वजह से कर्ज के बोझ से दब जाते हैं। ऐसे में कर्ज से छुटकारा पाने के लिए आप रोजाना 'ऊं ह्रीं श्री क्रीं क्लीं श्री लक्ष्मी मम गृहे धन पूरये, धन पूरये, चिंताएं दूरये-दूरये स्वाहा' मंत्र का जाप करें। इस मंत्र के जाप से आपको कर्ज से काफी राहत मिल सकती है।

4- आर्थिक संकट से मुक्ति पाने के लिए मंत्र
कई लोगों को आर्थिक परेशानियां हमेशा पीछा करती रहती है। तमाम कोशिशओं के बाद भी वे आर्थिक परेशानियों से निकल नहीं पाते हैं ऐसे में इस समस्या से निकलने के लिए कमलगट्टे की माला ले आप रोजाना
' धनाय नमो नम:' और 'ऊं धनाय नम:' का जाप कर मां लक्ष्मी को प्रसन्न कर सकते हैं।

5- मां लक्ष्मी की कृपा के लिए मंत्र
हमेशा मां लक्ष्मी आपके घर पर वास करें तो इसके लिए आपको रोजाना 'ओम लक्ष्मी नम:' मंत्र का जाप करना चाहिए।

6-वैवाहिक जीवन की मजबूती के लिए मंत्र
जीवन में वैवाहिक जीवन को मजबूती लिए आप लक्ष्मी नारायण नम: मंत्र का जाप करें।