मोहिउद्दीननगर    'अग्निपथ' के खिलाफ लगातार तीसरे दिन उग्र प्रदर्शन हो रहा है. बिहार के समस्तीपुर में आज सुबह जम्मूतवी-गुवाहाटी एक्सप्रेस ट्रेन में उपद्रवियों ने आग लगा दी. ट्रेन की दो बोगियां जलकर खाख हो गई. यह हाजीपुर-बरौनी रेलखंड के मोहिउद्दीननगर स्टेशन की घटना है. जबकि दूसरी तरफ दरभंगा से नई दिल्ली जा रही बिहार संपर्क क्रांति एक्सप्रेस ट्रेन में भी उपद्रवियों ने आग लगा दी. ट्रेन की चार बोगी जलकर खाक हो गई. समस्तीपुर मुजफ्फरपुर रेल खंड के भोला टॉकीज रेलवे गुमती के पास के उपद्रवियों ने ट्रेन में जमकर तोड़फोड़ और लूटपाट की. 

आपको बता दें आरा के कुल्हड़िया स्टेशन पर खड़ी पैसेंजर ट्रेन में उपद्रवियों ने आग लगा दी. पटना-दीनदयाल उपाध्याय मेन लाइन पर आगजनी के चलते ट्रेनों का परिचालन किया बाधित हुआ है. इधर, बलिया में अग्निपथ स्कीम के विरोध में युवाओं ने तोड़फोड़ और पथराव किया. इसकी वजह से पुलिस को चलानी पड़ी लाठी. इधर, बेगूसराय में भी विरोध प्रदर्शन शुरू हो चुका है. बरौनी- कटिहार रेल खंड के लखमीनिया स्टेशन के रेलवे ट्रैक पर प्रदर्शनकारी आगजनी कर विरोध जता रहे हैं. आरा के कुल्हड़िया स्टेशन पर रेलवे ट्रैक जाम है.

आरा स्टेशन पर कई ट्रेनें खड़ी है.

इधर, आरा के उपद्रवियों ने बिहिया स्टेशन को किया तहस नहस कर दिया और लोगों को पिटाई की. बिहिया स्टेशन के पश्चिमी रेल क्रासिंग पर अब भी भारी संख्या में उपद्रवी मौजूद हैं. एसडीपीओ और एसडीओ मौके पर पहुंचे चुके हैं. आरा और बक्सर में सुबह से ही विरोध प्रदर्शन देखने को मिल रहा है. अग्निपथ योजना के विरोध में बक्सर के डुमराव रेलवे स्टेशन के पश्चिम गुमटी पर अभ्यर्थियों ने सुबह 5 बजे से ही रेलवे ट्रैक टायर जलाकर प्रदर्शन कर रहे हैं. रेल पुलिस और स्थानीय पुलिस वहां पर मौजूद हैं. इधर, अग्निपथ स्कीम के खिलाफ आरा के बिहिया रेलवे स्टेशन पर लोगों ने बवाल किया. ये सभी सेना बहाली से टीओडी हटाने की मांग कर रहे हैं. इसकी वजह से कई ट्रेनों का संचालन अलग-अलग स्टेशनों पर रोक दिया गया है.

बलिया में तोड़फोड़

प्रदर्शनकारियों ने उत्तर प्रदेश के बलिया में तोड़फोड़ की. बलिया की डीएम सौम्या अग्रवाल ने कहा कि सुरक्षाबलों की सुबह से है तैनाती थी. अग्निपथ स्कीम के खिलाफ भीड़ इकट्ठी हुई. लेकिन, उन्हें वहां पर नुकसान करने से रोक दिया गया. वे पत्थरबाजी की कोशिश कर रहे हैं. कार्रवाई की जा रही है. 

 यूपी से राजस्थान  तक विरोध

उत्तर प्रदेश के आगरा में प्रदर्शनकारियों ने एक सरकारी बस पर पथराव किया गया, गोरखपुर, अलीगढ़ और मथुरा में नौजवानों ने योजना के खिलाफ रास्ता जाम किया,बलिया में युवाओं के प्रदर्शन के कारण स्वतंत्रता सेनानी एक्सप्रेस को रोकना पड़ा. वहीं, फिरोजाबाद और बुलंदशहर में युवकों ने सड़क पर उतरकर नारेबाजी की. पूर्वोत्तर रेलवे द्वारा जारी बुलेटिन के मुताबिक 'अग्निपथ योजना' के खिलाफ धरना-प्रदर्शन के कारण वाराणसी मण्डल के गोरखपुर-छपरा, छपरा-बलिया, सीवान-थावे, छपरा-मसरख-थावे, वाराणसी-गाजीपुर और वाराणसी-प्रयागराज रेल खण्डों पर 21 रेलगाड़ियों का संचालन ठप हो गया, जो समाचार लिखे जाने तक शुरू नहीं हो सका.

आगरा के बाहरी इलाके में सेना भर्ती के अभ्यर्थियों ने अग्निपथ योजना के विरोध में एक सरकारी बस पर पथराव किया, हालांकि इसमें किसी के हताहत होने की खबर नहीं है. इसके अलावा जिले के विभिन्न इलाकों में भी प्रदर्शन किया गया. उन्होंने आगरा-जयपुर राजमार्ग और एमजी रोड पर रास्ता भी जाम किया. गोरखपुर में छात्रों ने अग्निपथ योजना के विरोध में गोरखपुर-लखनऊ राष्ट्रीय राजमार्ग पर रास्ता जाम किया और सरकार विरोधी नारेबाजी की और सरकार से सेना में भर्ती की पुरानी व्यवस्था बहाल करने की मांग की.

हरियाणा के पलवल में भी गुरुवार को ‘अग्निपथ योजना’ के खिलाफ प्रदर्शन हिंसक हो गया. इस दौरान पथराव और गाड़ियों में आगजनी की गई. पुलिस ने हालात पर काबू पाने के लिए बल प्रयोग किया और प्रशासन ने इंटरनेट सेवा को बंद कर दिया है. पुलिस ने 20 से अधिक लोगों को हिरासत में लिया है. अधिकारियों ने बताया कि गुरुग्राम, रेवाड़ी, चरखी दादरी, हिसार और रोहतक में भी विरोध प्रदर्शन हुए.