दिनभर के आहार में सुबह का नाश्ता सबसे ज्यादा जरूरी होता है लेकिन कुछ लोग इसे स्किप कर देते हैं। कभी जाने-अनजाने में तो कभी डाइटिंग की वजह से, लेकिन ऐसा करना नुकसानदायक हो सकता है। ब्रेकफास्ट स्किप करने से सेहत पर काफी बुरा असर पड़ सकता है।
वजन बढ़ना : कई लोगों को ऐसा मानना है कि लंबे समय तक भूखा रहकर या सुबह का नाश्ता छोड़ने से वजन कम होता है, तो ऐसा गलत है। बल्कि नाश्ता छोड़ने से वजन बढ़ने की संभावना रहती है। ऐसा इसलिए क्योंकि जब आप लंबे समय तक भूखा रहते हैं तो आप एक बार में जरूरत से ज्यादा भोजन कर लेते हैं और ओवरईटिंग की वजह से हम ज्यादा कैलोरीज ले लेते हैं जो वजन बढ़ने का कारण बनती है।
डायबिटीज : ब्रेकफास्ट ना करने से डायबिटीज होने का खतरा काफी हद तक बढ़ जाता है। जो लोग ब्रेकफास्ट स्किप करते हैं उनमें टाइप 2 डायबिटीज होने का खतरा 20 फीसदी ज्यादा होता है।
इम्यूनिटी : नाश्ते में कई आवश्यक पोषक तत्व होते हैं जो शरीर के इम्यून सिस्टम को मजबूत और बैक्टीरिया और वायरस से लड़ने में मदद करते हैं।
माइग्रेन :ब्रेकफास्ट ना करने से शुगर लेवल कम हो सकता है जिसकी वजह से बीपी बढ़ जाता है। हाई बीपी के साथ मामूली सिरदर्द हो सकता है जो कई बार गंभीर माइग्रेन में बदल सकता है।
मेटाबॉलिज्म पर असर :ब्रेकफास्ट स्किप करने से शरीर के मेटाबॉलिज्म को नुकसान पहुंचता है। लंबे समय तक ना खाने से शरीर की की कैलोरी बर्न करने की क्षमता प्रभावित होती है और मोटापा बढ़ने से शरीर कई बीमारियों का शिकार हो जाता है।