पूजा-पाठ मांगलिक कार्यों के दौरान देवी-देवताओं को प्रसन्न करने के लिए फूलों का इस्तेमाल किया जाता है. वहीं, ऐसा भी माना जाता है कि व्यक्ति के जीवन से नकारात्मकता को दूर करते हुए शुभ फलों में वृद्धि का काम भी फूल करते हैं.

ऐसा माना जाता है कि हर दिन को एक फूल समर्पित होता है. उस दिन उस फूल को अपने पास रखने व्यक्ति के सौभाग्य में वृद्धि होती है. फूलों का संबंध ग्रह से होता है. इसलिए ग्रहों की शांति के लिए फूलों का इस्तेमाल किया जाता है.

कुटज या आक का फूल
अगर आप किसी खास काम से घर से बाहर जा रहे हैं, तो रविवार के दिन जेब में कुटज या आक का फूल रख लें. ऐसा करने से व्यक्ति का सूर्य मजबूत होता है. साथ ही, सौभाग्य में वृद्धि होती है व्यक्ति को हर कार्य में सफलता हाथ लगती है.

कमल का फूल
जीवन में शुभ कार्यों के लिए व्यक्ति की कुंडली में गुरु यानी बृहस्पति ग्रह का मजबूत होना जरूरी है. प्रेम, वैवाहिक जीवन, धन, सुख-सुविधा संतान आदि का कारक गुरु ग्रह को माना गया है. ऐसे में गुरुवार के दिन कमल का फूल पास रखने से व्यक्ति के जीवन में सकारात्मक प्रभाव आते हैं.

नीला लाजवंती फूल
शनि ग्रह की मजबूती के लिए शनिवार के दिन अपने पार नीला लाजवंती फूल या फिर गहरे रंग का फूल अपने पास रख सकते हैं. ऐसा करने से शनि के शुभ प्रभाव व्यक्ति पर पड़ते हैं.

लैवेंडर का फूल
किसी जातक की कुंडली में चंद्र कमजोर होने पर व्यक्ति छोटी-छोटी बातों पर भावुक होने लगता है. ऐसे में सोमवार के दिन लैवेंडर का फूल पास रखने से लाभ होता है. इससे व्यक्ति का चंद्र मजबूत होने में मदद मिलती है.

लाल रंग के फूल
मंगलवार का दिन लाल ग्रह यानी मंगल को समर्पित है. ऐसे में इस दिन लाल रंग के फूल जैसे गुलाब आदि के फूल पास में रखने की सलाह दी जाती है. ऐसा करने से शुभ फलों की प्राप्ति होती है.

लिली के फूल
कुंडली में बुध ग्रह को प्रबल रखने के लिए व्यक्ति को लिली के फूल बुधवार के दिन पास में रखने की सलाह जी जाती है. जब व्यक्ति का बुध मजबूत होता है, तो दिमागी कार्यों को बेहतर ढंग से कर पाता है. साथ ही, बेहतर प्रदर्शन करता है.

वॉयलेट फूल
व्यक्ति के जीवन में शुक्र कमजोर होने से वैवाहिक जीवन आर्थिक जीवन में समस्याओं का सामना करना पड़ता है. ऐसे में सौभाग्य में वृद्धि के लिए आप वॉयलेट रंग के फूल को पास रख सकते हैं.