दिल्ली के इंडिया गेट पर 24 घंटे जलने वाली अमर जवान ज्योति की लौ राष्ट्रीय युद्ध स्मारक (नेशनल वॉर मेमोरियल) की मशाल के साथ विलीन करने के फैसले पर मुख्य विपक्षी पार्टी कांग्रेस ने भाजपा पर हमला बोला था। कांग्रेस ने इसे वीरों के साहस और बलिदान का अपमान बताया था। अमर जवान ज्योति को लेकर छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल ने ट्विटर पर संदेश शेयर कर कहा कि हमारे शहीदों की वीर गाथाएं हमारी पीढ़ियों के लिए प्रेरणा पुंज हैं। देश के लिए न लड़ने वाले ये सब नहीं समझेंगे। राहुल गांधी 3 फरवरी को छत्तीसगढ़ में “अमर जवान ज्योति” की नींव रखेंगे। भारत माता के सपूतों को यही सच्ची श्रद्धांजलि होगी।
छत्तीसगढ़ सरकार की ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना की पहली किस्त जारी करने कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष व सांसद राहुल गांधी 3 फरवरी को छत्तीसगढ़ आ रहे हैं। नवा रायपुर के राज्योत्सव स्थल से महात्मा गांधी के वर्धा आश्रम की तर्ज पर विकसित हो रहे सेवाग्राम का भूमिपूजन करेंगे। इसके बाद रायपुर के साइंस कॉलेज मैदान में राजीव गांधी भूमिहीन कृषि मज़दूर न्याय योजना का शुभारंभ कर राशि जारी करेंगे।  छत्तीसगढ़ दौरे का दौरान राहुल गांधी “अमर जवान ज्योति” की नींव भी रखेंगे। सीएम भूपेश ने खुद इसकी जानकारी ट्विटर पर साझा की है।
दिल्ली के इंडिया गेट पर हमेशा शहीदों के सम्मान में जलने वाली 'अमर जवान ज्योति' को नए बने राष्ट्रीय युद्ध स्मारक में शिफ्ट किया गया। 50 साल बाद ऐसा पहली बार हुआ जब अमर जवान ज्योति इंडिया गेट से अलग की गई। केंद्र सरकार के इस फैसले के बाद विवाद खड़ा हो गया था। विपक्ष ने मोदी सरकार पर हमला बोला था। इसके बाद केंद्र सरकार ने स्थिति स्पष्ट किया कि अमर जवान ज्योति की लौ बुझ नहीं रही है। इसे राष्ट्रीय युद्ध स्मारक की ज्वाला में विलीन किया जा रहा है। इंडिया गेट पर महान स्वतंत्रता सेनानी सुभाषचंद्र बोस की प्रतिमा स्थापित की जाएगी।