Reliance Jio इस साल दिसंबर तक 10 करोड़ सस्ते स्मार्टफोन लॉन्च करेगा। Jio का नया स्मार्टफोन 4G और 5G टेक्नोलॉजी को सपोर्ट करेगा। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार रिलायंस जियो का यह सस्ता स्मार्टफोन गूगल की साझेदारी में लॉन्च होगा। फोन के साथ डेटा ऑफर भी मिलेगा।

बिजनेस स्टैंडर्ड ने सूत्रों के हवाले से बताया कि फोन, जो डेटा पैक के साथ बंडल किए जाएंगे, उन्हें दिसंबर 2020 या अगले साल की शुरुआत में लॉन्च किया जा सकता है। बता दें कि रिलायंस भारत की मोस्ट वैल्यूड कंपनी है। इसकी डिजिटल यूनिट में Alphabet कंपनी की Google की तरफ से इस साल जुलाई में करीब 33,102 करोड़ रुपए के निवेश का ऐलान किया गया था। मुकेश अंबानी के कंट्रोल वाली रिलायंस ने जुलाई में कहा था कि Google की तरफ से एक एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम (OS) विकसित किया जा रहा है, जिस पर बेस्ड 4G और 5G स्मार्टफोन को रिलायंस डिजाइन करेगी।

Jio के नए स्मार्टफोन के आने से चीनी स्मार्टफोन कंपनियों जैसे Xiaomi, Realme, Oppo और Vivo को जोरदार झटका लग सकता है, जो भारत के लो-कॉस्ट स्मार्टफोन मार्केट में काफी दबदबा रखती हैं। इन चीनी कंपनियों का करीब 14,713 करोड़ रुपए (2 बिलियन डॉलर) के भारतीय मार्केट पर कब्जा है। इसमें से स्मार्टफोन की हिस्सेदारी करीब 7,360 करोड़ रुपये की है।

रिलायंस इंडस्ट्रीज की दूरसंचार इकाई जियो इन 10 करोड़ कम लागत वाले स्मार्टफोन के विनिर्माण को आउटसोर्स करना चाह रही है, जो Google के एंड्रायड प्लेटफॉर्म पर निर्मित किया जाने वाला है। रिलायंस ने जुलाई में ही बताया था कि कंपनी जल्द ही एक सस्ता 5G स्मार्टफोन लाने वाली है।